कोरोना के नए स्ट्रेन से बच्चों को संक्रमण का अधिक खतरा, पेरेंट्स जरूर बरतें सावधानी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 23, 2020 - 05:34 PM (IST)

कोरोना के नए स्ट्रेन ने दुनिया भर के वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी रहै। इस पर लगातार रिसर्च की जा रही है। वहीं बहुत सारी हैरान करने वाली बातें भी सामने आ रही हैं। वैज्ञानिकों की मानें तो कोरोना के इस नए स्ट्रेन से बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा हो सकता है। इसका एक कारण यह है कि यह नया स्ट्रेन 50 से 70 फीसद तक ज्यादा संक्रमण हैं। 

चीन की न्यूज एजेंसी ने शेयर की वीडियो 

इस संंबंध में चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर चेतावनी दी है कि यह कोरोना का नया स्ट्रेन बच्चों के लिए ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है। हालांकि इस वीडियो में इस नए वायरस के बारे में भी जानकारी दी गई है। वहीं दूसरी ओर वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है कि कोरोना की जो मौजूदा वैक्सीन है वह इस नए वायरस पर भी उतनी ही कारगर साबित होगी। 

बच्चों को इससे अधिक खतरा

इस पर ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन के महामारी वैज्ञानिक प्रो. नील फर्गस्न का कहना है कि पहले वाले कोरोना वायरस का बच्चों पर कम प्रभाव पड़ा था लेकिन नए रूप को लेकर अब तक जो कुछ भी सामने आया है उसके अनुसार यह वायरस ज्यादा संक्रामक है। हालांकि अभी तक बच्चों में इस वायरस के संक्रमण के कोई पुख्ता साक्ष्य तो नहीं मिले हैं लेकिन इससे बच्चों को अधिक खतरा हो सकता है। इसलिए लोगों को अब ज्यादा सावधानी बरतनी होगी। 

बच्चों को आसानी से जाल में लेता है वायरस 

वहीं इस पर  इंपीरियल कॉलेज लंदन के वायरोलॉजिस्ट डॉ. वेंडी की मानें तो यह वायरस मानव कोशिकाओं में अधिक आसानी से प्रवेश करता है। इसलिए इससे बच्चों को अधिक खतरा हैं। वहीं वैज्ञानिकों का कहना यह भी है कि वायरस का नया रूप कितना घातक और जानलेवा है ये स्पष्ट नहीं हुआ है। हां ये जरूर है कि इसे हल्के में नहीं लेना होगा क्योंकि इसके फैलने की दर ज्यादा है। 

15 साल के बच्चों में संक्रमण की संख्या अधिक

वहीं प्रोफेसर फ़र्ग्यूसन ने कहा कि सिद्धांत को साबित करने के लिए अधिक शोध और सबूत की आवश्यकता है, फिर भी यह एक प्रमुख परिकल्पना है। रिपोर्टों के अनुसार, 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में नए संस्करण के मामलों की संख्या काफी अधिक है।

कोरोना के नए स्ट्रेन ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में अभी तक इससे बचने का कोई उपाय भी सामने नहीं आया है लेकिन अपने बच्चे को इससे बचाए रखने के लिए आप कुछ टिप्स को जरूर फॉलो कर सकते हैं।

1. बच्चों को जरूर पहनाएं मास्क 
2. बेवजह घर से न निकलने दे बाहर
3. हमेशा बच्चों के हाथों को सेनिचाइज करें
4. मुंह में कोई चीज न डालने न दें
5. बुखार होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

Content Writer

Janvi Bithal