इन नए और इनोवेटिव तरीकों से करें Kitchen Decoration

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 12:04 PM (IST)

अपने घर की किचन को खूबसूरत दिखाने और उसे सही ढंग से सजाने के लिए हर महिला कोशिश करती है लेकिन फिर भी इसमें कुछ न कुछ कमी रह जाती है। जगह का रचनात्मक तरीके से इस्तेमाल और छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर किचन की खूबसूरत को और भी बढ़ाया जा सकता है। फिर चाहे आपकी किचन छोटी हो या बड़ी इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता।
 

कैबिनेट के नीचे वाला हिस्सा
अगर आपकी कैबिनेट के नीचे वाले हिस्से में स्पेस है तो आप इस हिस्से को इनोवेटिव तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें बॉक्सेज लगवा लें तो यह ढका हुआ डस्टबिन बन जाएगा। इससे किचन में अलग से डस्टबिन की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

डैकोरेटिव आइटम्स
कुछ स्पैशल डैकोरेटिव आइटम्स जैसे आकर्षक जार, क्यूब कोस्टर्स, टूथ पिक्स होल्डर या नकली फल फल और सब्जियों से भी आप किचन का एक कोना डौकोरेट कर सकती हैं।


फ्लॉवर और पेटिंग
अपने किचन को तरोताजा दिखाने के लिए आप आर्टिफिशयल फ्लॉवर भी लगा सकती हैं। यही नहीं स्पेस के हिसाब से आप एक खूबसूरत पेंटिग भी लगा सकते हैं।

पौधे वातावरण में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा देते हैं। अगर आपकी किचन के किसी कोने में जगह खाली है तो उस कोने में पौधे से लाइवली भी बना सकती हैं। आप चाहे तो किचन में हैंगिग पॉट भी लगा सकती हैं।


किचन काऊंटर
कुछ महिलाओं को अपनी किचन का काऊंटर बिल्कुल साफ अच्छी लगता है जबकि कुछ किचन के सभी गैजेट्स बाहर काऊंटर पर रखना पसंद करते हैं लेकिन इसका भी एक रास्ता है।

कॉफी मेकर और टोस्टर हर सुबह काम काम में आते है इसलिए आप उन्हें बाहर रख लें। इसी तरह अगर आप अपने इलैक्ट्रिक कैटल को रूटीन में यूज नहीं करती तो इसके लिए अपनी कैबिनेट में नीचे जगह बना लें। इससे आपकी किचन काऊंटर भरा-भरा भी नहीं लगेगा और आपको जरूरी सामान हटाना भी नहीं पड़ेगा।

Punjab Kesari