Vastu Tips : शाम के समय कभी न करें ये काम, वरना घर में छा जाएगी कंगाली

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 03:58 PM (IST)

वास्तु का हमारे जीवन में बहुत महत्व है वास्तु के नियम पर ही चलकर हमारे जीवन व घर में खुशहाली आती है। लेकिन कभी- कभी जाने अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते है। जिसका हमे बाद में पछतावा होता है। जैसे कि कुछ लोग घर की साफ- सफाई को लेकर ज्यादा ही ध्यान देते है। जिसके चलते वह सूर्यास्त के बाद भी घर में झाड़ू लगाने लग जाते है। जिसे वास्तु में सही नहीं माना जाता। ऐसी ही कुछ गलतियां हम कर देते है। जिस कारण घर में वास्तु दोष हो जाती है। तो चलिए जानते है शाम के समय हमे कौनसे कार्य नहीं करने चाहीए।

उधार पैसा न दें

वास्तु का कहना है कि अगर आपसे कोई शाम के समय थोड़े से पैसे उधार भी मांगे तो उसे न दें। ऐसा कहते हैं कि सूर्यास्त के बाद किसी को उधार पैसे देने से वो कभी वापस नहीं मिलते हैं। इस घड़ी में लिए हुए कर्ज का भार भी कभवापस नहीं मिलते हैं। इस घड़ी में लिए हुए कर्ज का भार भी कभी नहीं उतरता है।

तुलसी के पत्ते न तोड़ें

ध्यान रहे शाम के समय कभी भी तुलसी के पत्ते न तोड़े। क्योंकि तुलसी के अंदर माता लक्ष्मी का वास होता है। अगर आप शाम के समय तुलसी के पत्ते  तोड़ते है तो भगवान विष्णु आपसे नाराज हो जाएंगे। वास्तु में मानयता है कि शाम के वक्त तुलसी के पत्ते तोड़ने से रोग और आर्थिक तंगी जैसी समस्याएं इंसान को घेरती है।

PunjabKesari

झाड़ू न लगाएं

कई लोग ज्यादा साफ सफाई के चक्कर में शाम को घर में झाड़ू न लगाने की गलतियां बार- बार करते है लेकिन वास्तु का कहना है कि सूर्यास्त के बाद  घर में झाड़ू लगाने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है जिसका असर इंसान की आर्थिक स्थिति पर पड़ता है। अगर किसी कारणवश आपको घर में झाड़ू लगानी पड़े तो इससे समेटा हुआ कचरा घर से बाहर न फेंकें। इसे एकतरफ इकट्ठा कर दें और अगले दिन सूर्योदय के बाद ही घर से बाहर निकालें। 

लड़ाई-झगड़ा

शाम के समय घर में कभी भी लड़ाई झगड़ा नहीं करना चाहिए। इससे माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और घर को कंगाली और गरीबी घेरने लगती है। अगर शाम के वक्त आपके द्वार पर कोई गरीब आदमी आए तो उसे कभी खाली हाथ न लौटने दें।

PunjabKesari

मुख्य द्वार न रखें बंद

कई लोग अपने घर का मुख्य द्वार बंद ही रखते है लेकिन वास्तु का कहना है कि शाम के समय घर का मुख्य द्वार थोड़ी देर के लिए खुला रखें। ऐसा कहते हैं कि सूर्यास्त के बाद घर के मुख्य द्वार को बंद नहीं रखना चाहिएऐसा कहते हैं कि यही वक्त होता है, जब माता लक्ष्मी हमारे घर में प्रवेश करती हैं। इसलिए शाम के समय अगर घर का मुख्य द्वार बंद होगा तो मां लक्ष्मी प्रवेश नहीं कर पाएगी।
 


 


 

 
 


 

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static