मां लक्ष्मी की नहीं बरसेगी कृपा, अगर दिवाली पर करेंगे ये काम!

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 11:06 AM (IST)

दिवाली पर मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग घर की साफ-सफाई सजावट के साथ विधि-विधान से पूजा करते हैं। इसके अलावा अंधकार को दूर करने के लिए लोग घरों में दीए व कैंडल्स भी जलाते हैं। मगर, बावजूद इसके आप जाने अनजाने कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि दिवाली पर किन कामों को करने से देवी मां नाराज हो सकती है।

देर तक न सोएं

धनतेरस के साथ दिवाली वाले दिन भी बहुत देर तक ना सोएं और सुबह उठकर भगवान का ध्यान करें। साथ ही कोशिश करें कि दिन के समय भी ना सोएं। इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

नाखून काटना

नाखून व बाल काटना, शेविंग जैसे काम भी दिवाली वाले दिन अशुभ माने जाते हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप इन्हें कुछ दिनों तक टाल दें।

PunjabKesari

साफ-सफाई का रखें खास-ख्याल

दिवाली पर राहू को हटाकर शुक्र को घर में लाना होता है। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अच्छी तरह साफ सफाई करें और कूड़ा-कर्कट, कबाड़ व टूटी हुई चीजें घर से बाहर निकाल दें। ध्यान रखें कि इस दिन डस्बिन में भी कूड़ा-कर्कट न छोड़ें।

पूजा के समय तालियां बजाना गलत

दिवाली की शाम लोग घर में दिवाली पूजन करते हैं लेकिन आरती करते समय ताली ना बजाए और भजन वगैरह भी कम आवाज में गाएं। ऐसा कहा जाता है कि मां लक्ष्मी शोर से घृणा करती हैं।

भगवान विष्णु के साथ करें लक्ष्मी पूजन

ध्यान रखें कि मां लक्ष्मी की पूजा हमेशा भगवान विष्णु या श्रीगणेश के साथ ही करें। साथ ही मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति स्थापित करें, जिसमें वह बैठी हुई हो।

PunjabKesari

सही दिशा में हो मूर्तियां

मां लक्ष्मी की मूर्ति हमेशा श्रीगणेश जी के बाईं तरफ विराजी हो क्योंकि हिंदू शास्त्र के अनुसार, सिर्फ पत्नी ही पुरुष के दाहिने हिस्से में बैठ सकती है।

रातभर जलने दें दीया

धनतेरस और दिवाली वाले दिन जलाए में इतना तेल या घी डालें कि वो रातभर जलता रहे। माना जाता है कि इस दिन धरती पर नकारात्मक शक्तियां आती है ऐसे में घर में अंधकार नहीं करना चाहिए। साथ ही पूजन के बाद मंदिर को भी अच्छी तरह व्यवस्थित करें।

PunjabKesari

लड़ाई-झगड़ा ना करें

देवी लक्ष्मी शांतिप्रिय हैं इसलिए परिवार के सदस्य शांति और प्रेम का माहौल बनाए रखें। कहा जाता है कि जहां लड़ाई-झगड़ा हो वहां माता लक्ष्मी वास नहीं करती।

शराब-धूम्रपान से रहें दूर

दिवाली के दिन मांस-मछली के अलावा शराब-धूम्रपान आदि से भी दूर रहें। साथ ही हो सके तो इस दिन सात्विक भोजन ही लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static