दीवाली पर घर सजाते समय न करें ऐसी गलतियां, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

punjabkesari.in Saturday, Nov 11, 2023 - 03:02 PM (IST)

धनतेरस से दीवाली की शुरुआत हो जाती है। इससे पहले घर की साफ-सफाई और साज-सजावट के काम किए जाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर सजाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि कई बार कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो घर के वास्तु के अनुसार, अच्छी नहीं मानी जाती। इन गलतियों के कारण मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। मान्यताओं के अनुसार, दीवाली वाले दिन घर में कहीं भी अंधेरा नहीं होना चाहिए इससे भी मां लक्ष्मी रुष्ठ हो सकती हैं। इसके अलावा भी ऐसी कुछ बातें हैं जिनका दीवाली की साज-सजावट के दौरान खास ध्यान रखना चाहिए। चलिए आज आपको बताते हैं कि दीवाली पर घर सजाते समय किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए....

घर में न रखें टूटी हुई चीजें 

दीवाली पर घर की साफ-सफाई की जाती है ऐसे में इस दिन सजावट का खास ध्यान रखें। दीवाली वाले दिन घर में से टूटी-फूटी चीजों को बाहर निकाल दें। यदि कोई कांच टूट गया है तो उसे भी बदलवा लें। मान्यताओं के अनुसार, ऐसी चीजें होने से घर में वास्तु दोष खराब होने लगता है और मां लक्ष्मी का आगमन रुक जाता है। इसके अलावा ध्यान रखें कि इस दिन घर की छत पर कबाड़ या फिर फालतू का सामान भी न रखें इससे घर में आर्थिक तंगी बढ़ सकती है। 

बंदनवार लगाएं 

दीवाली पर घर में बंदनवार लगाना भी बहुत ही शुभ माना जाता है। घर के मुख्य द्वार पर बंदनवार लगाने से सुंदरता बढ़ जाता है परंतु इसे लगाते समय यह ध्यान रखें कि इसमें सूखे पत्ते या फिर फूल न हों। मुख्य द्वार पर ताजे फूल लगाएं। इससे घर में पॉजिटिविटी आती है और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा घर के सदस्यों पर बनती है।

इस दिशा में लगाएं रंग-बिरंगी लाइट्स 

दीवाली पर घर को सजाने के लिए रंग-बिरंगी लाइटों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में यदि आप रंग-बिरंगी लाइटें दिशा के अनुसार, करेंगे तो शुभ साबित होगा। घर की पूर्व दिशा में लाल, पीली, नारंगी लाइट लगाएं। पश्चिम दिशा में गहरी पीली, गुलाबी, नारंगी, उत्तर दिशा में नीली,पीली और हरी लाइट लगाएं। इसके अलावा दक्षिण दिशा में सफेद, बैंगनी, लाल लाइट लगाएं।

घर में न लाएं ऐसी मूर्तियां 

दीवाली पर यदि आप साज-सजावट के लिए कोई मूर्ति या तस्वीर लाते हैं तो कुछ बातों का खास ध्यान रखें। घर में कभी भी तांडव करते हुए नटराज की मूर्ति, महाभारत की तस्वीरें, डूबता हुए जहाज, ताजमहल की तस्वीर, जंगली जानवरों की तस्वीर, हिंसक और नकरात्मक तस्वीर या मूर्ति न लगाएं। इससे घर का वास्तु खराब हो जाता है और आर्थिक उन्नति रुक जाती है।

सजावट में न इस्तेमाल करें ऐसी चीजें 

घर की सजावट में भूलकर भी नुकीली चीजें इस्तेमाल न करें। यह चीजें घर का वास्तु खराब करती हैं और नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव बना रहता है। इसके अलावा इससे राहु का भी अशुभ प्रभाव पड़ता है क्योंकि शीशे का संबंध राहु से माना जाता है इसलिए ध्यान रखें कि घर की साज-सजावट में नुकीली और शीशे से संबंधित चीजों का इस्तेमाल न करें।    


 

Content Writer

palak