वजन घटाने के चक्कर में सेलेब्स की देखा-देखी ना कर बैठें ये गलतियां?

punjabkesari.in Friday, Feb 26, 2021 - 09:56 AM (IST)

फिल्म में रोल की जरूरत के हिसाब से बी-टाउन सेलेब्स अक्सर खुद को ट्रांसफॉर्म करते रहते हैं। आपको ऐसे कई उदाहरण मिल जाएंगे जिन्होंने फिल्म के लिए वजन बढ़ाकर कम किया हो। जब कोई एक्टर या एक्ट्रेस फिल्म के लिए मोटी होकर अचानक पतली हो जाती है तो अक्सर मन में यही सवाल आता है कि अचानक ही वजन बढ़ा लेना या कम कर लेना कैसे मुमकिन है? क्योंकि आमतौर पर महीनों डाइटिंग व एक्सरसाइज करने के बावजूद भी ऐसा नहीं हो पाता। चलिए आज हम आपको यही बताते हैं कि आखिर सेलेब्स अचानक कैसे वजन बढ़ा या कम कर लेते हैं।

कैसे होता है अचानक से वेट गेन या लॉस?

1. किसी रोल के लिए वेट लूज या गेन करने का सेलिब्रेटीज का तरीका नेचुरल नहीं होता। एक्सपर्ट की मानें तो सेलिब्रेटीज कीटो डाइट, नमक ना लेना, सलाद या सूप पीना, जैसी स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करके ऐसा करते हैं।
2. इसके साथ ही वह ज्यादा जिम व घंटों एक्सरसाइज करते हैं जो कुछ समय के लिए ही होता है। जैसे ही वो ये पैटर्न छोड़ देते हैं वापिस नेचुरल शेप में आ जाते हैं।
3. वहीं, कुछ सेलिब्रेटीज तो इसके लिए सप्लीमेंट्स, इंजेक्शन भी लेते हैं जो सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। ये चीजें नेचुरल तौर पर नहीं करनी चाहिए।
4. वहीं, वजन बढ़ाने और मसल बनाने के लिए कुछ सेलिब्रेटीज तो स्टेरॉयड (हॉर्मोन) भी लेते हैं।

PunjabKesari

शरीर पर क्या असर पड़ता है?

ये तो हुई बात कि अचानक वजन में इतना बड़ा बदलाव कैसे आता है अब सवाल यह है कि यह तरीका कितना सही है और इससे सेहत पर क्या असर पड़ता है। वजन घटाने या बढ़ाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है। ऐसे तरीके से अचानक वजन कम या ज्यादा तो हो जाता है लेकिन इससे सेहत, दिल, किडनी और बाकी अंगों पर भी असर पड़ता है।

PunjabKesari

. अगर कोई अचानक भोजन में प्रोटीन की मात्रा अधिक लेने लगेगा तो उससे किडनी पर असर पड़ेगा। वहीं, फाइबर या कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा से कब्ज, अपच व पेट की समस्याएं हो सकती हैं।

. डाइट में अचानक बदलाव करने से पल्स रेट बढ़ जाता। आर्टिफिशियल सप्लीमेंट और स्टेरॉयड भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

. जिन सेलेब्स में डाइटिंग फटाफट असर दिखाती है वो वेट लूज के लिए अपनी डाइट में कैफीन की मात्रा बढ़ा देते हैं, ताकि उन्हें ज्यादा एक्सरसाइज ना करना पड़े। मगर, इससे खून में ऑक्सीजन सही तरीके से नहीं पहुंच पाता, जिससे दिल का दौरा भी पड़ सकता है।

PunjabKesari

किडनियां फेल कर सकती है कीटो डाइट

वहीं, कीटो डाइट के फायदे के साथ कई साइड इफैक्टस भी होते हैं। हिंदी और बंगाली एक्ट्रेस मिष्टी मुखर्जी का 27 साल की उम्र में निधन हो गया, जिसकी वजह कीटो डाइट को माना गया। इससे किडनीयां फेल होना, खराब पाचन तंत्र, शरीर में ऐंठन, कब्ज, एनर्जी की कमी, हार्ट अटैक, घबराहट या दिल की धड़कन बढ़ना, सुस्ती और थकान, कई विटामिन की कमी, सिरदर्द व जी मचलाना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

ब्लड ग्रुप के हिसाब से लें डाइट

आम इंसान को ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए। इंटरनेट या सेलेब्स को देखकर डाइट चार्ट बनाना आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। ऐसे में अपनी डाइट हमेशा ब्लड टेस्ट, फैमिली हिस्सा और डायटिशियन की सलाह लेकर बनाएं। 2 महीने के बजाए कम से कम 4 या 8 महीने का टारगेट रखेंगे, ताकि कोई नुकसान ना हो। अगर आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा है तो बात अलग है।

PunjabKesari

भई कैटरीना जैसी कमर या सलमान जैसे एब्स की चाहत कोई गलत नहीं है लेकिन वेट गेन या लूज करने के कुछ कायदे-नियम हैं। अगर आप लोग ऐसा कुछ करने की सोच रहे हैं तो बिलकुल मत करें क्योंकि सेलिब्रेटीज के पास पूरी टीम होती है, जिसकी मदद से वो ऐसा करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static