बच्चे को दूध पिलाने में शर्म क्यों ? नेहा धूपिया ने बेटे को BreastFeed करवाते हुए फोटो की शेयर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 27, 2021 - 05:32 PM (IST)

बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा धूपिया और उनके पति अंगद बेदी इन दिनों अपने दूसरे बच्चे की परवरिश में बिजी हैं। अपनी  डिलीवरी और लेबर पेन को लेकर खुलकर बात करने वाली नेहा ने अब  बेटे को ब्रेस्टफीड कराते हुए की एक फोटो शेयर की है। वह इसके जरिए ब्रेस्टफीडिंग को प्रमोट कर रही है, जिसकी लोग खुब तारीफ कर रहे हैं। 

बेटी की भी तस्वीर की थी शेयर 

अपने बेटे को ब्रेस्टफीड करा रही नेहा ने पाेस्ट के साथ  हैशटैग लिखा- फ्रीडम टू फीड। इस तस्वीर में नेहा ग्रे कलर के आउटफिट में दूध पिलाती नजर आ रही हैं, हालांकि उन्होंने बेटे का चेहरा नहीं दिखाया है, उसे हाथों से ढका हुआ है।  2019 में भी नेहा ने बेटी महर को ब्रेस्टफीड कराते हुए फोटो शेयर की थी। उस वक्त महर 8 महीने की थी। 


प्रेग्नेंसी के दौरान नेहा को हुई कई परेशानी

एक इंटरव्यू में नेहा ने  बताया था कि उन्हे दूसरी प्रेग्नेंसी के दौरान काम के बीच लेबर पेन शुरू हो गया था। नेहा धूपिया सनक फिल्म में प्रेग्नेंट पुलिस अफसर के रोल में हैं। उन्होंने बताया था कि  मैं कॉन्ट्रैक्शंस के बीच में थी और शूटिंग कर कर रही थी।  डिलीवरी डेट तक उन्होंने काम निपटाने का सोचा था लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। 

स्तनपान को लेकर बहस जारी 


सार्वजनिक स्थानों पर स्तनपान कराने को लेकर लोगों में आज भी बहस जारी है। कुछ लोग इसे प्रकृति की बेहद ख़ूबसूरत चीज़ों में से एक मानते हैं,। कुछ महिलाओं का मानना है कि अगर किसी  को भी बच्चे को कहीं भी और कभी भी स्तनपान कराने से कोई परेशानी है तो वो उनकी समस्या है।  ये कभी भी दूध पिलाने वाली माताओं की समस्या नहीं होनी चाहिए। 

मां को है बच्चे की  फिक्र

एक  बच्चे की फिक्र  मां से ज्यादा कोई नहीं कर सकता और बात जब भूख से बिलखते बच्चे की हो तो कोई भी मां जगह नहीं देखती।  वो जल्द से जल्द बच्चे को दूध पिलाने लगती है। उस समय वो ये नहीं सोचती कि लोग क्या कहेंगे, वो सिर्फ मातृत्व धर्म का पालन कर रही होती है, और इस धर्म के बीच अगर समाज अपनी संकीर्ण सोच को बीच में ले आए तो बहस होना तो स्वाभाविक है। 

Content Writer

vasudha