नवरात्रि व्रत स्पैशल डाइट चार्ट, वजन पर रहेगा कंट्रोल

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 10:06 AM (IST)

नवरात्रि स्पेशल डाइट : अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो नवरात्रे के नौ दिन आप सफल कोशिश जरूर कर सकते हैं। इन दिनों पूजा और व्रत करके देवी मां को खुश करने के साथ-साथ आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। इस समय आप 3 से 4 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। लोग अक्सर व्रत में ज्यादा कैलोरी वाला, तला, भूना खाना खा लेते हैं जिससे वजन बढ़ने लगता है। अगर आप थोड़ी सूझ-बूझ के साथ डाइट चार्ट (Diet Chart) को फॉलो करेंगे तो व्रत के दौरान सेहत भी अच्छी रहेगी और वजन भी कम होना शुरु हो जाएगा।

नवरात्रि में ऐसे करें वजन कम

व्रत में कम घी में बने आहार, फल और सेंधा नमक वजन कम करने में मददगार हैं। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ फाइबर युक्त आहार खाने से मोटापा जल्दी कम होने लगता है। इसके अलावा नौ दिन स्पैशल डाइट प्लान (Special Diet Plan) फॉलो करने से बहुत फायदा मिलेगा

नवरात्रि के पहले दिन डाइट प्लान 

पहले दिन ब्रेकफास्ट में कूट्टू के आटे से बना 1 मीडियम चिल्ला, दूध और एक सेब खाएं। लंच में एक सेब के साथ खीरा, शक्करकंदी और भूना हुआ पनीर खाएं और डिनर में एक कटोरी सवां चावल, दही और कद्दू की सब्जी का सेवन करें।

नवरात्रि के दूसरे दिन डाइट चार्ट 

दूसरे दिन नाश्ते में 500 ग्राम फ्रूट सलाद, 30 ग्राम अखरोट और बादाम खाएं। लंच में सवां चावल का पुलाव, दही और खीरे का सलाद खाएं। डिनर में कुट्टू के आटे की रोटी, 100 ग्राम उबले आलू की सब्जी, एक कप दही और 1 सेब का सेवन करें।

नवरात्रि के तीसरे दिन डाइट चार्ट 

तीसरे दिन सुबह केले के साथ उबले आलू की चाट और एक फल खाएं। लंच में  साबूदाना खिचड़ी के साथ दही और खीरे का सलाद खाएं। डिनर में सिघांड़े के आटे की रोटी, पनीर चाट और एक कटोरी पपीता खाएं।

नवरात्रि के चौथे दिन डाइट चार्ट 

चौथे दिन ब्रेकफास्ट में 30 ग्राम भीगे बादाम, एक कप दही और 1 कटोरी फ्रूट चाट खाएं। लंच में पनीर की सब्जी के साथ, सिंघाड़े के आटे की दो रोटियां और दही का सेवन करें। डिनर में सवां चावल का पुलाव,दही और कद्दू की सब्जी खाएं। 

नवरात्रि के पांचवे दिन डाइट प्लान 

पांचवे दिन ब्रेकफास्ट में 1 कटोरी फ्रूट चाट के साथ 100 ग्राम पनीर, 5 भीगे बादाम और अखरोट खाएं। लंच में आलू की सब्जी के साथ 2 कुट्टू के आटे की रोटी और 1 कप दही खाएं। डिनर में सिंघाड़े की रोटी के साथ कद्दू की सब्जी, दही और एक सेब का सेवन करें। 

नवरात्रि के छठे दिन डाइट चार्ट 

छठे दिन ब्रेकफास्ट में सवां के चावल की इड़ली, 1 कटोरी पपीता और दूध का सेवन करें। लंच में कद्दू की सब्जी के साथ कुट्टू के आटे की रोटी और दही खाएं और डिनर में पनीर टमाटर की सब्जी, एक प्लेट सलाद के साथ रोस्टेड आलू खाएं। 

 

नवरात्रि के सांतवे दिन डाइट प्लान 

सांतवे दिन सुबह के समय 30 ग्राम ड्राई फ्रूट्स, एक कप दही और पपीता चाट खाएं। लंच में खाने में कुट्टू के आटे की दो रोटी, उबले आलू, दही का रायता और 1 सेब खाएं। डिनर में सिंघाड़े के आटे की रोटी,पनीर की सब्जी और पपीता खाएं। 

नवरात्रि के आठवे दिन चार्ट 

आठवे दिन ब्रेकफास्ट में 5 बादाम और 5 अखरोट खाएं, इसके साथ उबले आलू और 1 कटोरी फ्रूट चाट का सेवन करें। लंच में दोपहर के खाने में कद्दू की सब्जी,दही और साबुदाने की खिचड़ी खाएं और डिनर में आलू की सब्जी के साथ कुट्टू के आटे की रोटी,1 कप दही और 1 सेब खाएं। 

नवरात्रि के नौवें दिन प्लान 

नौवें दिन ब्रेकफास्ट में  30 ग्राम बादाम,काजू,अखरोट औक पिस्ता खाएं, 1 कटोरी दही और फ्रूट चाट खाएं। लंच में पुलाव के साथ दही और 1 सेब खाएं और डिनर में सिंघाड़े के आटे की रोटी,पनीर की सब्जी, रोस्टेड आलू और दूध पीएं। 

अगर आप मिक्स डाइट लेंगी और आलू व व्रत के आटे की ऑयली चीजें तीनों टाइम लेंगी तो आपका वजन दोगुना तेजी से बढ़ेगा। रात को हलका खाएं।

Content Writer

Anjali Rajput