देवी मां को करना है प्रसन्न तो नवरात्रि आने से पहले जरूर करें ये 3 काम

punjabkesari.in Sunday, Oct 03, 2021 - 11:55 AM (IST)

हर साल दो बार नवरात्रि के पावन दिन मनाए जाते हैं। आश्विनी मास में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से शारदीय नवरात्रि का आरंभ होता है। इस साल यह शुभ पर्व 7 अक्तूबर 2021 से शुरू होंगे। मान्यता है कि इन पावन दिनों में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होती है। ऐसे में इस दौरान लोग देवी मां की असीम कृपा पाने के लिए उनकी पूजा व व्रत रखते हैं। मगर नवरात्रि शुरू होने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ये शुभ दिन शुरु होने से पहले ही 3 काम कर लेने चाहिए। इससे घर में देवी दुर्गा व माता लक्ष्मी का वास होता है। चलिए जानते हैं इन जरूरी कामों के बारे में...

घर की साफ-सफाई करें

कोई भी शुभ काम करने से पहले घर की साफ-सफाई की जाती है। इसलिए नवरात्रि से 1-2 दिन पहले पूरे घर की सफाई करें। आप चाहे तो माता रानी का स्वागत करने के लिए घर पर पेंट भी करवा सकती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, देवी दुर्गा उसी घर में निवास करती है जहां पर विशेष तौर पर साफ-सफाई हो। इसलिए आप भी देवी मां का आशीर्वाद पाने के लिए पूरे घर की अच्छे से सफाई करें।

घटस्थापना से पहले करें सफाई

घर के साथ मंदिर की साफ-सफाई का भी ध्यान रखें। इस बात का खास ध्यान रखें कि जहां पर आप घटस्थापना करने वाली है वह जगह एकदम साफ हो। घटस्थापना करने से पहले उस स्थान को गंगाजल से साफ करना बेहद शुभ रहेगा। इससे पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलती है।

मुख्य द्वार पर बनाएं स्वास्तिक

हिंदू धर्म में  स्वास्तिक के निशान का विशेष महत्व है। इसलिए हर शुभ काम से पहले घर के मेन गेट पर स्वास्तिक का निशान बनाया जाता है। इसलिए आप भी नवरात्रि आने से पहले घर के मुख्य द्वार पर रोली, सिंदूर आदि से स्वास्तिक बना लें। मान्यता है कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। ऐसे में घर का माहौल सुख-समृद्धि व खुशहाली आती है। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि यह चिंह्न खासतौर पर पूरे 9 दिनों तक बना रहे। आप चाहे तो मुख्य द्वार पर रंगोली भी बना सकती है। इसे भी बेहद शुभ माना जाता है।

Content Writer

neetu