नैचुरल हेयर सीरम, नहीं लगेंगे बाल रूखे-सूखे

punjabkesari.in Sunday, Aug 06, 2017 - 06:26 PM (IST)

बालों के लिए सीरम : शैम्पू करने के बाद बाल रफ-रफ लगने लगते है। कुछ लोग हेयर सीरम का इस्तेमाल करते है। वहीं कुछ लोग ऐसे है जो सीरम की मदद से घुंघराले, स्मूद और वेवी बालों को लगाते है। अधिकतर लोग मार्कीट से मिलने वाले तरह-तरह के हेयर सीरम का इस्तेमाल करते है जिनमें कई तरह के कैमिकल्स मौजूद होते है, जिससे बाल झड़ने लगते है। ऐसे में बैस्ट है तो घरेलू हेयर सीरम लेकिन इसका इस्तेमाल करने का सही तरीका भी पता होना चाहिए। आज हम आपको नैचुरल हेयर सीरम बनाने और लगाने का तरीका बताएंगे। 

 

सीरम बनने की सामग्री

 3 चम्मच प्याज का रस
 3 चम्मच अदरक का रस
 3 चम्मच एलोवेरा जेल
 2 चम्मच कैस्टर ऑयल

 

सीरम बनाने का तरीका 

 एर बाउल में प्याज और अदरक का रस एलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिलाएं। 
 फिर इसमें अरंडी का तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। 
 बस तैयार हो जाए हेयर सीरम, इसको अपने बालों पर लगाएं। 

 

इस्तेमाल करने का तरीका

1. बालों को धोने से पहले सीरम को अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। इससे बात धोने के बाद ज्यादा फ्रिजी नहीं लगते। बालों को अच्छे से साबुन लगाकर धोएं,  इससे सीरम बालों से अच्छे से निकल जाएगा। 

2. हेयर स्टाइल बनाने से पहले बाल धोएं और अच्छे कंडीशनर करें। गीले बालों पर सीरम  लगाएं। अगर आपके बाल वेवी या कर्ली हैं, तो आप एंटी-कर्ली शैम्पू या एंटी-वेवी शैम्पू भी यूज़ कर सकते हैं। 

3. अपनी हथेलियों पर सीरम की कुछ बूंदे लें और रब कर लें। फिर थोड़े-थोड़े बाल लेकर ऊपर से नीचे तक बालों पर मल लें।

4. अगर आप हेयर स्टाइल बनाते समय सीरम का इस्तेमाल कर रही है तो शुरुआत पीछे के बालों से करें। शुरू में हाथों में बहुत ज़्यादा सीरम आ जाता है। ऐसे में जब आप पीछे के बालों पर सीरम पहले लगा लेंगे, तो सामने के बाल चिपचिपे नहीं लगेंगे।

 

Punjab Kesari