सफेद बालों से परेशान हैं तो बनाएं खुद ही आयुर्वेदिक हेयर डाई

punjabkesari.in Tuesday, Aug 18, 2020 - 09:41 AM (IST)

आजकल हर कोई समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या से परेशान है, जिसका कारण कहीं ना कहीं तनाव, गलत प्रोडक्ट्स, प्रदूषण और खराब डाइट है। सफेद या ग्रे बालों को काला करने के लिए लोग हेयर डाई का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उनमें केमिकल्स होते हैं, जो बालों को कमजोर बनाते हैं। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको घर पर ही नेचुरल डाई बनाने का तरीका बताएंगे, जो बालों को काला करने के साथ मजबूत भी करेंगे और उनका झड़ना भी कम होगा।

सामग्री:

लोहे की कढ़ाई
पानी - 1,1/2
आंवला - 250 ग्राम
एलोवेरा जेल - 3 चम्मच

बनाने का तरीका

-सबसे पहले एक लोहे की कढ़ाई में डेढ़ गिलास पानी डालें। आप चाहें तो लोहे का कोई भी बर्तन ले सकते हैं लेकिन वो लोहे का ही होना चाहिए। अब इसमें आंवला पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। ध्यान रखें कि इसमें गांठे ना बनें।

-अब इसे एक उबाल आने तक धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें। इसे बीच-बीच में चलाते रहें, ताकि यह बर्तन के तलवे से ना लगे। जब यह पक जाए तो इसे अच्छी तरह चलाकर 24 घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें।

-अब इसे छननी या एक कपड़े की मदद से छानकर पानी को अलग कर लें। एक बाउल में डाई और एलोवेरा जेल मिक्स करें।

इस्तेमाल करने का तरीका

बालों को शैंपू की मदद से अच्छी तरह धोएं और फिर ब्रश की मदद से हेयर डाई को जड़ों व बालों में लगाएं। ध्यान रखें कि हाथों में गलव्स जरूर पहनें, नहीं तो इसका कलर त्वचा पर चढ़ जाएगा। डाई लगाने के 3 घंटे बाद ताजे पानी से धो लें लेकिन शैंपू ना करें। सोने से पहले बालों में चम्पी करें और सुबह दोबारा बाल धोएं। इससे बालों पर कलर भी अच्छी तरह चढ़ेगा और जल्दी उतरेगा भी नहीं।

कितनी बार करें यूज?

इस हेयरडाई को बनाने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया गया है इसलिए इससे कोई भी साइड-इफैक्ट नहीं होगा। सफेद बालों को काला करने के लिए आप हफ्ते में एक बार यह डाई लगा सकती हैं। 3 महीने लगातार यह डाई लगाने से आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

Content Writer

Anjali Rajput