1 बार में किडनी की पूरी गंदगी साफ कर देंगे ये जूस

punjabkesari.in Wednesday, Apr 15, 2020 - 10:14 AM (IST)

किडनी शरीर का वो अहम हिस्सा है, जो खून से निकलने वाले बेकार और तरल पदार्थ (क्रिएटनिन) को छानकर बाहर निकालने का काम करती है। अगर किडनी काम करना बंद कर दे तो यह पदार्थ शरीर में जमा होकर बीमारियों का खतरा बढ़ाएंगे। ऐसे में किडनी सही तरीके से अपना काम करती रहे, उसके लिए उसे डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो किडनी से सारी गंदगी को बार निकाल देंगी।

 

डैंडिलियन चाय (Dandelion Tea)

डैंडिलियन यानि सिंहपर्णी की चाय में विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स, सी और डी, लोहा, पोटेशियम और आयरन का बढ़िया स्रोत है, जो किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। साथ ही इससे किडनी की बीमारी और पथरी की समस्या भी दूर होती है।

PunjabKesari

चुकंदर का रस

चुकंदर का रस एक बेहतरीन किडनी क्लींजर है और यह आपके लिवर के स्वास्थ्य को भी बेहतर करेगा। चुकंदर का रस एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो फ्री रेडिकल्स को दूर करता है। यह गुर्दे की पथरी को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

अदरक की चाय

इसके लिए 1 कप गर्म पानी में कद्दूकस अदरक को अच्छी तरह उबाल लें। फिर इसमें शहद मिलाकर पीएं। इससे ना सिर्फ किडनी डिटॉक्स होगी बल्कि यह सर्दी-खांसी से भी छुटकारा दिलाएगी। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

स्टिंगिंग नैटल (Stinging Nettle)

स्टिंगिंग नैटल यानि बिच्छू बूटी हर्बल दवा के रूप में इस्तेमाल की जाती है। यह सूजन को कम करने के साथ बैक्टीरिय बीमारियों का रामबाण इलाज है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट किडनी को डिटॉक्स भी करते हैं। इसके लिए बिच्छू बूटी की चाय बनाकर पीएं।

PunjabKesari

नींबू पानी

नींबू और संतरे के रस में साइट्रेट एसिड होता है जो किडनी से कैल्शियम को हटाने में मदद करता है। साथ ही इससे किडनी में जमा गदंगी भी बाहर निकाल जाती है। इससे किडनी की पथरी को बढ़ने से रोका जा सकता है। इसके लिए 4-5 नींबू निचोड़कर ठंडे पानी में मिलाएं और फिर इसमें शहद मिलाकर पीएं।

क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी रस यूरिन इंफैक्शन से बचाने में काफी मददगार है। साथ ही यह किडनी को फिल्टर करने का कण भी करता है। इसके अलावा अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो वो भी इससे दूर हो जाएगा लेकिन इसका सीधा सेवन ना करें।

हल्दी की चाय

औषधीए गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन ना सिर्फ किडनी को डिटॉक्स करता है बल्कि इससे सूजन की समस्या भी दूर होती है। वहीं हल्दी रक्तचाप को कम करती है जो गुर्दे की बीमारी का दूसरा प्रमुख कारण है। यही नहीं, यह किडनी के कार्य को भी बेहतर करती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static