पैरों के पीले नाखून दिखेंगे खूबसूरत, फॉलो करें ये टिप्स

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 05:31 PM (IST)

नारी डेस्क: क्या आप भी चाहते हैं कि आपके पैरों के नाखून सुंदर और आकर्षक दिखें? अगर हां, तो आप सही जगह पर आए हैं। पैरों के नाखूनों की देखभाल करना उतना ही जरूरी है जितना कि चेहरे की। गंदे और पीले नाखून आपको शर्मिंदा कर सकते हैं। इसलिए, आइए जानते हैं कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद से आप अपने पैरों के नाखूनों को खूबसूरत बना सकती हैं।

नाखूनों को करें साफ

पैरों के नाखूनों को साफ रखना सबसे पहली आवश्यकता है। रोजाना नाखूनों को अच्छे से साफ करें। इसके लिए नींबू का इस्तेमाल करें। नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो नाखूनों के पीलेपन को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसे एक कपड़े से रगड़ें या सीधे नाखूनों पर लगाएं, और कुछ समय बाद धो लें।

PunjabKesari

नाखूनों को करें मॉइस्चराइज

जैसे चेहरे की त्वचा को मॉइस्चराइज करना जरूरी है, वैसे ही नाखूनों को भी। नहाने के बाद या रात को सोने से पहले नाखूनों को अच्छी तरह मॉइस्चराइज करें। इसके लिए आप कोई अच्छी गुणवत्ता वाली नाइट क्रीम या नाखूनों के लिए विशेष रूप से बनाए गए ऑयल का उपयोग कर सकती हैं। यह नाखूनों को न सिर्फ मजबूत बनाएगा बल्कि उन्हें स्वस्थ और खूबसूरत भी दिखाएगा।

नाखूनों को करें फाइलिंग और ट्रिमिंग

नाखूनों को सही तरीके से ट्रिम और फाइल करना भी आवश्यक है। नियमित रूप से नाखूनों को ट्रिम करें ताकि वे टूटें नहीं। नाखूनों को एक ही दिशा में फाइल करें, ताकि वे ज्यादा समय तक खूबसूरत बने रहें।

ये भी पढ़ें: फैशन आइकन हिना खान के ये सूट डिज़ाइन्स को आप भी कर सकती हैं स्टाइल, दिखेंगी परफेक्ट

PunjabKesari

पैरों को रखें सूखा और साफ

पैरों को हमेशा सूखा और साफ रखना चाहिए। नहाने से पहले और बाद में अपने पैरों को अच्छे से पोंछें। अगर पैरों में नमी रह गई, तो इससे फंगस या अन्य समस्याएं हो सकती हैं, जो नाखूनों के पीलेपन का कारण बन सकती हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

पैरों की रोजाना सफाई करें। हफ्ते में 2 बार स्क्रब का इस्तेमाल करें। घरेलू चीजों से स्क्रब बनाएं, जैसे कि चीनी और जैतून का तेल। नहाने के बाद पैरों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें। अगर संभव हो, तो हर महीने पैडिक्योर करवाएं।

PunjabKesari

प्राकृतिक नाखून उपचार

आप अपने नाखूनों की सेहत के लिए कुछ प्राकृतिक उपचार भी कर सकती हैं

1. नारियल का तेल, इसे नियमित रूप से लगाने से नाखून मजबूत होते हैं।

2. टी ट्री ऑइल, यह नाखूनों में से फंगस को खत्म करने में मदद करता है।

3. नाखूनों की चमक बढ़ाने के लिए इसे सीधे नाखूनों पर लगाएं।

इन आसान टिप्स को अपनाकर आप अपने पैरों के नाखूनों को खूबसूरत और स्वस्थ रख सकती हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी राय जरूर बताएं। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी को फॉलो करें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static