सरसों के तेल से करें शिशु की मालिश, सर्दियों में मिलेगी बेबी के शरीर को गर्माहट

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 01:45 PM (IST)

माता-पिता अपने बच्चे के लिए हर चीज अच्छी चाहते हैं। खासकर शिशु के स्वास्थ्य को लेकर पेरेंट्स ज्यादा अलर्ट रहते हैं। नवजात शिशु स्वास्थ्य की हैल्थ के लिए मालिश बहुत ही आवश्यक होती है एक्सपर्ट्स भी दिन में 2-3 बार शिशु की मालिश करने की सलाह देते हैं। लेकिन बच्चे की किस तेल के साथ मालिश की जाए इस चीज को लेकर न्यू मॉम अक्सर कंफ्यूज हो जाती हैं। सरसों का तेल बच्चे के लिए फायदेमंद है या नहीं आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

क्या सरसों के तेल से बच्चे की मालिश करना फायदेमंद है?

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सरसों का तेल बच्चों के लिए फायदेमंद होता है इसमें 60% मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होता है जो हर किसी बच्चे को सूट कर जाता है।

PunjabKesari

तेल से मालिश करने के फायदे 

शिशु के शरीर को मिलेगी गर्माहट 

सर्दियों के मौसम में शिशु को सर्दी से बचाने के लिए आप सरसों के तेल से शिशु की मालिश कर सकते हैं। सरसों के तेल में लहसुन पकाकर आप छोटे बच्चों की मालिश कर सकते हैं। इससे बच्चे की इम्यूनिटी मजबूत होगी। 

ब्लड सर्कुलेशन रहेगा ठीक 

सरसों के तेल से मालिश करने से शिशु के शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहेगा इसके अलावा सरसों के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व शिशु की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

स्किन इंफेक्शन दूर 

सरसों के तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। एंटीबैक्टीरियल गुण शिशु को किसी भी तरह की स्किन इंफेक्शन से राहत दिलवाने में मदद करते हैं।

शिशु को कीड़े-मकौड़े से रखेगा ठीक 

शिशु की त्वचा बहुत ही कोमल होती है ऐसे में उन्हें मच्छर और कीड़े काट सकते हैं। यदि आप शिशु को मच्छरों से बचाना चाहते हैं तो सरसों के तेल से शिशु की मालिश कर सकते हैं।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static