Chaitra Navratri पर चाहिए देवी मां का आर्शीवाद तो जरुर करें बिहार के इन मंदिरों के दर्शन!

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 02:39 PM (IST)

सनातन धर्म में मां दुर्गा सबसे पूजनीय देवियों में एक हैं। मां दुर्गा के भक्त एक सामान्य दिनों में पूजा-पाठ तो करते ही है, लेकिन जैसे ही देश भर में नवरात्र का त्यौहार शुरू होता है वैसे ही भक्त मां के दर्शन के लिए पवित्र जगहों पर पहुंचते रहते हैं।चैत्र नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के भक्त पूजा-पाठ, रामलीला आदि प्रोग्राम देखने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचते रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी चैत्र नवरात्रि में कुछ बेहतरीन मंदिरों में घूमने का मन बना रहे हैं तो बिहार की राजधानी पटना के इन मंदिरों में जरुर जाना चाहिए। नवरात्रि में यहां पर काफी भीड़ होती है और लोगों के बीच इस त्योहार को लेकर खासा उत्साह भी देखने को मिलता है।

बड़ी पटनदेवी मंदिर

राजधानी पटना में स्थित बड़ी पटन देवी मंदिर माता के भक्तों की उपासना का मुख्य केंद्र है। नवरात्रि में यहां काफी भीड़ होती है। कहा जाता है कि यहां देवी सती की दाहिनी जांघ गिरी थी।

PunjabKesari

छोटी पटनदेवी मंदिर

राजधानी पटना की नगर रक्षिका भगवती पटनेश्वरी हैं, जिन्हें छोटी पटनदेवी के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा मान्यता है कि यहां देवी सती का पट और वस्त्र गिरे थे। नवरात्रि में यहां माता के भक्तों की भीड़ बड़ी तादाद पर आते है।

PunjabKesari

मां मंगला गौरी मंदिर

बिहार के गया में स्थित भस्म कुट पर्वत पर मां मंगला गौरी का प्रसिद्ध शक्तिपीठ मंदिर है। ऐसा मान्यता है कि यहां देवी सती का स्तन गिरा था। इस मंदिर पर चढ़ने के लिए भक्तों को 115 सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है।

PunjabKesari

शीतला मंदिर

बिहार के नालंदा जिले के मघड़ा गांव में स्थित माता शीतला मंदिर प्रसिद्ध शक्तिपीठों में से एक है। इस मंदिर में देवी सती के हाथों का कंगन गिरा था। यहां पूजा करने से श्रद्धालुओं को निरोगी काया की प्राप्ति है।

PunjabKesari

उच्चैठ सिद्धपीठ मंदिर

मधुबनी जिले के बेनीपट्टी गांव में स्थित उच्चैठ भगवती का मंदिर उपासना का केंद्र है। माता का सिर्फ कंधे तक का हिस्सा ही इस मंदिर में नजर आता है।

PunjabKesari

मां चंडिका देवी मंदिर

मुंगेर में गंगा के किनारे स्थित मां चंडिका का ये मंदिर प्रसिद्ध शक्तिपीठ में से एक है, इस मंदिर में मां सती की दाई आंख गिरी थी।

PunjabKesari

मुंडेश्वरी मंदिर

बिहार के कैमूर जिले के पहाड़ों के बीच पंवरा पहाड़ी के शिखर पर मौजूद माता मुंडेश्वरी मंदिर के मंदिर में बहुत भीड़ होती है। इस मंदिर की खासियत ये है कि बिना खून बहाए बकरे की बलि दी जाती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static