2023 में एक बार जरूर जाएं कश्मीर , दिल खुश कर देगा धरती के स्वर्ग का ये नजारा

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 04:14 PM (IST)

सर्दियों में घूमने के शौकीन लोग अक्सर नए साल की शुरुआत होते ही ट्रिप पर जाने का प्लान बना लेते हैं। अगर आप भी इस साल कुछ एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो धरती पर स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की हसीन वादियां का नजारा देखने जरूर जाएं।


 बर्फ की सफेद चादर में लिपटी चोटियां नए साल में आपके स्वागत के लिए तैयार है।   एक ओर जहां कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई, वहीं ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम हिमपात हुआ। 


बर्फबारी के चलते न केवल कश्मीर घाटी में लंबे समय से चला आ रहा शुष्क मौसम का सिलसिला टूट गया, बल्कि इससे पर्यटकों के बीच भी खुशी की लहर दौड़ गई।


घाटी के कई हिस्सों में कोहरे की मोटी परत छाई हुई है, वहां का नजारा देखने में बेहद खूबसूरत लग रहा है। बर्फबारी से गुलमर्ग और पहलगाम को छोड़कर पूरी घाटी में न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ और घाटी में सैलानियों के चेहरे खिल गए।


दूर- दूस से कश्मीर घूमने आए एक पर्यटक ने बताया- “बर्फबारी का अनुभव करके बहुत अच्छा लगा। हमने पूर्वानुमान देखा था और थोड़ी बर्फबारी देखने की उम्मीद कर रहे थे। भगवान ने हमारी सुन ली। मज़ा आ गया !


पर्यटकों का कहना है कि बर्फबारी का अनुभव करना किसी सपने के सच होने जैसा है।  श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से नीचे 0.3 डिग्री सेल्सियस था। 


पहलगाम में शून्य से नीचे नौ डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया और यह जम्मू कश्मीर में सबसे सर्द स्थान रहा। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया ।। घाटी के ज्यादातर इलाकों में  बर्फबारी हो रही है। 

Content Writer

vasudha