Beautiful! बदलते समय के साथ और भी हरा-भरा हो रहा है यह खूबसूरत शहर

punjabkesari.in Sunday, Sep 09, 2018 - 11:09 AM (IST)

बर्लिन यूरोप का पहला ऐसा शहर है जो सबसे ज्यादा हरा भरा तथा खूबसूरत है। यहां के लोग प्रदूषण से शहर को बचाने के लिए ऐसे वाहन चलाते हैं, जोकि वातावरण को नुकसान न पहुंचाए। मगर बदलते समय के साथ-साथ बर्लिन शहर और भी ज्यादा हरा-भरा होता जा रहा है।

जर्मनी की राजधानी बर्लिन दुनिया के सबसे हरे-भरे शहरों में से एक है। इसका 44 प्रतिशत हिस्सा या तो हरा-भरा, अविकसित या पानी से भरा है। अब शहर की कंपनियां इसे और हरा-भरा बनाने में जुट गई हैं, जो कर्मचारियों के आराम करने और उन्हें प्रकृति के करीब लाने के लिए सुंदर से सुदंर बगीचे बनाने के मुकाबले में हिस्सा ले रही हैं।

बर्लिन बिजनैस कंसल्टैसी के कर्मचारियों को काम के बीच पुदीने वाली खास चाय दी जाती है। इसके लिए फ्रैश पुदीना कंपनी ब्लडिंग की खत पर उगाया जाता है। स्प्री नदी के करीब स्थित कंपनी की छत का उपयोग पुदीने के अलावा हरी पत्तेदार सब्जियों, सेम तथा लैवेंडर उगाने के लिए भी किया जा रहा है। बर्लिन शहर के आकर्षक कार्यालय और हरे-भरे स्थान फैलते स्थान को स्वस्थ रखने में योगदान देते हैं।

वहीं, कंपनी गार्डन्स बर्लिन 2018 प्रतियोगिता की संरक्षक भी हैं, जिसके तहत शहर में अदिक हरियाली पैदा करने वाली कंपनियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है और हर साल सबसे अच्छे बगीचे वाली कंपनी को बिजेता चुना जाता है।

घूमने के लिए भी है परफेक्ट
यहां आप अलग संस्कृति और नेचर का मजा ले सकते हैं। इसतना ही नहीं, बर्लिन में दिन-रात पार्टीयों का सिलसिला चलता रहता है। आस-पास के लोग यहां पर वीकेंड का मजा लेने के लिए आते हैं। यहां पर बहुत से ऐसे क्लब हैं यहां पर पूरी रात पार्टी चलती रहती है।

इतना ही नहीं, यहां ठहरने के लिए भी एक से बढ़कर एक रिसोर्ट हैं, जिसमें से एक है Tropical Islands Resort। यह एक ऐसा बीच रिसोर्ट है, जहां आप धूप, समुद्री बीच, झील-झरनों का मजा ले सकते है। शहर के दक्षिण में बने इस रिसोर्ट में एक बहुत बड़ा हॉल भी है, जो स्टेचू ऑफ लिबर्टी को भी ढंक सकता है। इसका निर्माण 2004 में हुआ और इसकी लंबाई 1181 फीट और 689 फीट चौड़ाई है। ऊंचाई के मामले में यह रिसोर्ट 351 फीट ऊंचा है।

Content Writer

Anjali Rajput