Gynaecologist के पास जाने से पहले इन बातों का जरुर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है दिक्कत

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 04:05 PM (IST)

पहली बार गायनोलॉजिस्ट से मिलते समय अक्सर महिलाएं संकोच महसूस करती हैं। महिलाएं यह सोचकर झिझक महसूस करने लगती हैं न जानें डॉक्टर उनक सेहत से जुड़े क्या-क्या सवाल पूछेंगी। लेकिन आपका ये संकोच कई बार गायनोलॉजिस्ट को समस्या की जड़ तक पहुंचने में दिक्कत पैदा करने लगता है। किसी भी महिला की गायनोलॉजिस्ट उसके प्रजनन हेल्थ संबंधी समस्याओं का पता लगाने से लेकर उसके संपूर्ण हेल्थ का ख्याल रखने में मदद कर सकती है। इसलिए खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए पहली बार अपनी गायनोलॉजिस्ट से मिलते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए.....

ग्रूमिंग की न लें टेंशन

पहली बार गायनोलॉजिस्ट के पास जाने से पहले आपको प्यूबिक हेयर टेंशन सता रही है कि उन्हें क्लीन करना भूल गई हैं तो आपको बता दें कि आप बेकार की टेंशन ले रही हैं।  ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी गायनी को सिर्फ आपके रोग से मतलब है, हालांकि बात जब पर्सनल हाइजीन की होती है तो कहा जाता है कि महिलाओं को प्यूबिक हेयर क्लीन कर लेने चाहिए। लेकिन इस बात पर टेंशन न लें क्योंकि आपके डॉक्टर के लिए यह सब सामान्य बात है।

PunjabKesari

अपनी बात कहते समय स्पष्ट रहें

अपने डॉक्टर के साथ बात करते समय अपनी समस्याओं को लेकर हमेशा स्पष्ट रहना चाहिए। ऐसा करते समय कभी भी अपनी डॉक्टर से कुछ भी छिपाने की कोशिश न करें, बल्कि डॉक्टर के सवालों के लिए खुद को तैयार करके लाएं।

पीरियड्स साइकिल को ट्रैक करें

यदि आपके अपने मासिक धर्म चक्र को ट्रैक किया है तो आपके डॉक्टर के लिए आपकी समस्याओं का पता लगाना ज्यादा आसान होगा। आप इस काम को आसान बनाने के लिए पीरियड ट्रैकिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static