"तलाक चाहिए तो शरियत काउंसिल नहीं कोर्ट जाए मुस्लिम महिलाएं "

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 06:06 PM (IST)

मद्रास उच्च न्यायालय ने अपने एक निर्णय में कहा है कि मुस्लिम महिलाओं के पास यह विकल्प है कि वे ‘खुला' (तलाक के लिए पत्नी द्वारा की गई पहल) के जरिये अपनी शादी को समाप्त करने के अधिकार का इस्तेमाल परिवार अदालत में कर सकती हैं, ‘शरीयत काउंसिल' जैसी निजी संस्थाओं में नहीं।

PunjabKesari
निजी संस्थाओं का नहीं माना जाएगा फैसला

अदालत ने कहा कि निजी संस्थाएं ‘खुला' के जरिये शादी समाप्त करने का फैसला नहीं दे सकतीं, ना ही विवाह विच्छेद को सत्यापित कर सकती हैं। अदालत ने कहा-‘‘वे न्यायालय नहीं हैं और ना ही विवादों के निपटारे के लिए मध्यस्थ हैं।'' अदालत ने कहा कि ‘खुला' मामलों में इस तरह की निजी संस्थाओं द्वारा जारी प्रमाणपत्र अवैध हैं। 

PunjabKesari
एक शख्स की याचिका पर कोर्ट ने सुनाया फैसला

उल्लेखनीय है कि एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को जारी किए गए ‘खुला' प्रमाणपत्र को रद्द करने का अनुरोध करते हुए उच्च न्यायालय में एक रिट याचिका दायर की थी। न्यायमूर्ति सी. सरवनन ने इस मामले में अपने फैसले में शरीयत काउंसिल ‘तमिलनाडु तौहीद जमात' द्वारा 2017 में जारी प्रमाणपत्र को रद्द कर दिया। फैसले में कहा गया है कि मद्रास उच्च न्यायालय ने बदीर सैयद बनाम केंद्र सरकार,2017 मामले में अंतरिम स्थगन लगा दिया था और उस विषय में ‘प्रतिवादियों (काजियों) जैसी संस्थाओं द्वारा ‘खुला' के जरिये विवाह-विच्छेद को सत्यापित करने वाले प्रमाणपत्र जारी किये जाने पर रोक लगा दिया था। 

PunjabKesari
परिवार अदालत में जा सकती है मुस्लिम महिला 

अदालत ने कहा कि एक मुस्लिम महिला के पास यह विकल्प है कि वह ‘खुला' के जरिये शादी को समाप्त करने के अपने अधिकार का इस्तेमाल परिवार अदालत में कर सकती है और जमात के कुछ सदस्यों की एक स्वघोषित संस्था को ऐसे मामलों के निपटारे का कोई अधिकार नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static