सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए डाइट में शामिल करें मशरूम

punjabkesari.in Monday, Nov 11, 2019 - 01:47 PM (IST)

सर्दियों की शुरुआत होते ही बाजार में अलग-अलग वरायटीज की सब्जियां देखने को मिलने लगती है। उन्हीं सब्जियों में शामिल हैं मशरुम। जी हां, सफेद रंग की बंद पैकटों में मिलने वाली मशरुम न केवल देखने में सुंदर लगती है बल्कि इसे खाने से सेहत को बहुत सारे लाभ भी मिलते हैं। आइए आज जानते हैं मशरुम खाने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से...

मशरुम में पाए जाने वाले पोषक तत्व..

मशरुम एक ऐसी सब्जी है जिसमें फाइबर, विटामिन, पोटाशियम, कॉपर और आयरन जैसे जरुरी पोष्क तत्व एक साथ पाए जाते हैं। जो सर्दियों में हमें छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों के साथ लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करते हैं। इसके साथ ही मशरुम खाने से आपको कई शारीरिक लाभ भी मिलते हैं। जैसे कि..

Related image,nari

वजन घटाने में फायदेमंद

अगर आप अपने बड़े हुए वजन से परेशान है तो आप मशरूम को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। इसमें कैलोरीज की मात्रा बहुत कम पाई जाने के कारण यह आपका वजन घटाने में मदद करती है।

डाइबिटीज में फायदेमंद

डाइबिटीक पेशेंट के लिए मशरूम का सेवन काफी अच्छा साबित होता है। इसमें पाएं जाने वाले विटामिन, खनिज  और फाइबर की भरपूर मात्रा शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है।

खून की कमी

इसका नियमित रूप से शरीर में खून की कमी नहीं रहती। इसमें पाएं जाने वाले विटामिन, फॉलिक एसिड और लोह तत्व बॉडी में हीमोग्लोबिन के लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं।

Image result for blood level,nari

सर्दी से बचाव

सर्दियों में लोगों को अक्सर खांसी, जुकाम की समस्या से गुजरना पड़ता है। ऐसे में मशरूम का सेवन करने से यह आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाएगा जिससे आप सर्दी-जुकाम जैसी प्रॉबल्मस की चपेट में नहीं आ पाएंगे।

कुपोषण

विटामिन, प्रोटीन, वसा, खनिज आदि तत्वों के भरा मशरूम शरीर में पोषण की कमी को पूरा करता है। यह हर उम्र के लोगों के लिए काफी लाभकारी सब्जी मानी गई है। यह कुपोषण शिकार लोगों में पोषण की कमी को पूरा करता है।

हाई ब्लड प्रेशर

मशरूम खाना हाई ब्लड प्रैशर से परेशान लोगों के लिए काफी अच्छा स्त्रोत है। इसमें पाएं जाने वाले विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, न्यूट्रिएंट्स आदि कोलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ने से रोकता है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम होती है।

Image result for high bp,nari

कैंसर से बचाव

इसका नियमित रूप से सेवन शरीर में कैंसर पैदा करने वालों तत्वों से आपको बचाने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन, काइटिन, लाइसिन आदि होने से यह शरीर में ट्यूमर बनने से बचाती है।

मजबूत हड्डियां 

विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, वसा से भरपूर मशरूम शरीर की हड्डियां मजबूत बनाने में काफी मदद करती है।

सावधानी - अस्थमा से परेशान रोगी मशरूम के सेवन से बचें। इसका सेवन करने से उन्हें सांस लेने में और भी तकलीफ का सामना करना पड़ सकता हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static