मुंबई में अब घंटों का सफर मिनटों में होगा पूरा, समुद्र की लहरों पर दौड़ेंगी वाटर टैक्सी

punjabkesari.in Saturday, Jan 22, 2022 - 01:21 PM (IST)

जनवरी के अंत तक मायानगरी के लोगों को एक शानदार तोहफा मिलने जा रहा है। नागरिकों को ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाने के लिए यहां जल्द ही वॉटर टैक्सी शुरु होन जा रही है। यानि के  मुंबई के लोग नवी मुंबई से दक्षिणी मुंबई के बीच का सफर वॉटर टैक्सी के जरिए आसानी से कर सकेंगे। 


 वाटर टैक्सी के लिए रूट भी तैयार

 वाटर टैक्सी सर्विस के लिए रूट भी तैयार कर लिए गए हैं। मुंबई के इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल से एलीफेंटा, रीवास से डोमेस्टिक क्रूज़ टर्मिनल (DCT), धरमतार, करंजदे, डोमेस्टिक क्रूज़ टर्मिनल  से बेलापुर, नेरुल, ऐरोली, वाशी, खंडेरी आइलैंड्स और जवाहरलाल नेहरू पोर्ट इस रूट में शामिल है। मौजूदा समय में नवी मुंबई से साउथ मुंबई में सड़क मार्ग से पहुंचने के लिए डेढ़ घंटे से दो घंटे और रेल मार्ग से 50 मिनट से 60 मिनट का समय लगता है। 

कई घंटों का सफर मिनटों में होगा पूरा

वॉटर टैक्सी से यह सफर केवल 40 मिनट से 45 मिनट में पूरा हो जाएगा। यानि की कई घंटों का सफर अब मिनटों में पार हो जाएगा। वाटर टैक्सियों को लोकल ट्रेन सेवाओं, विशेष रूप से हार्बर लाइन पर लोड को कम करने में मदद करेंगी। वॉटर टैक्सी में एक तरफ का किराया 750 रुपये होगा, वही आने- जाने के लिए  1200 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। 


हर शख्स को दी जाएगी लाइफ जैकेट 

कहा जा रहा है कि नई सर्विस शुरू होने के बाद लोकल ट्रेनों का लोड कम होगा। साथ ही यह सर्विस सभी मौसम में चालू रहेगी। यह पूरी तरह एयर कंडिशन्ड है। इसमें 50 लोग एक साथ सफर कर सकते हैं। इसमें लोगों की सुरक्षा का खास ध्यान रखा जाएगा,  हर शख्स को लाइफ जैकेट दी जाएगी। वाटर टैक्सी 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और जहाज में हमेशा सुरक्षाकर्मी मौजूद रहेंगे। 
 

Content Writer

vasudha