मधुबाला से शादी करने के लिए  हर कीमत चुकाने को तैयार था मुंबई का 'डॉन', पर अधूरी रह गई इच्छा

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 04:51 PM (IST)

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में खूबसूरत और टैलेंटेड एक्ट्रेसेस की कमी नहीं है। 70 और 80 के दशक की कई ऐसी एक्ट्रेसेस रही हैं जिन्होंने दर्शकों के दिलों पर लंबे समय तक राज किया। इन अदाकाराओं को देखकर यही लगता था कि इतनी हसीन ना कोई था और ना कोई होगा।  हिंदी फिल्मों की सबसे हसीन अदाकारा मधुबाला को लेकर भी यही कहा जाता था। मधुबाला ने हर तरह की फिल्मों में अपनी खूबसूरती और अदाकारी का जलवा बिखेरा। फिर चाहे वह मुगलिया सजधज वाली ‘मुगले आजम' हो या फिर किशोर कुमार और बंधुओं के हास्य से भरी ‘चलती का नाम गाड़ी', मधुबाला के दिलकश और शोख अंदाज ने इन्हें यादगार बना दिया।


14 फरवरी 1933 को जन्मी मधुबाला को उनकी खूबसूरती के चलते ‘वीनस आफ हिंदी सिनेमा' कहा गया। उन्हें लोग ट्रेजडी क्वीन के नाम से भी जानते थे, क्योंकि  कई फिल्मों के अंत में उनकी मौत हो जाया करती थी।  वहीं इनकी असल जिंदगी में भी कुछ ऐसा हुआ जो कि बेहद फिल्मी जैसा ही है। फिल्मी दुनिया में मधुबाला का सफर बहुत छोटा रहा और उन्होंने मात्र 36 साल की उम्र में 23 फरवरी 1969 को दम तोड़ दिया था। चलिए आज जानते  हैं कि जिस मधुबाला से पूरी दुनिया प्रेम करती रही, वो खुद सच्चे प्यार के लिए क्यों तरसी। 

कहा जाता है कि जो भी  मधुबाला के  साथ स्क्रीन पर जो काम करता था, अपना दिल उन पर हार बैठता था। प्रेमनाथ, केदार शर्मा, दिलीप कुमार जैसे कई दिग्गज शख्सियत इस लिस्ट में शामिल हैं। मधुबाला की खूबसूरती पर तो किशोर कुमार भी फिदा थे। उनकी खूबसूरती के चर्चे सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पाकिस्तान में भी हुआ करता था।  पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री  जुल्फिकार अली भुट्टो भी मधुबाला की खूबसूरती के दीवाने हो गए थे। मधुबाला के प्रति दीवानगी का आलम यह था कि जुल्फिकार अली भुट्टो तीन बार केवल मधुबाला को 'मुगल-ए-आजम' फिल्म की शूटिंग करते समय देखने आए थे। 


'तेरी महफ़िल में किस्मत आज़मा कर हम भी देखेंगे, घड़ी भर को तेरे नज़दीक आकर हम भी देखेंगे, अजी हां हम भी देखेंगे'...फिल्म मुगल-ए-आज़म के इस गाने में शायद मधुबाला की जिंदगी का सार छिपा हुआ था... यह बात तो सभी जानते हैं कि मधुबाला और दिलीप कुमार की जोड़ी ऑनस्क्रीन और ऑफस्क्रीन काफी पॉपुलर हुई। दिलीप कुमार मधुबाला से शादी तक करने के लिए तैयार थे लेकिन कहा जाता है कि पिता के कारण दोनों शादी नहीं कर सके। मधुबाला की शादी किशोर कुमार से हुई लेकिन शादी के बाद वह बीमार रहने लगीं।   


इस बीच अंडरवर्ल्ड डॉन का दिल मधुबाला पर आ गया। बंबई का नामी डॉन हाजी मस्तान उस समय मधुबाला को पाने के लिए हर कीमत चुकाने को तैयार था। दोनाें के बीच दोस्ती भी थी, लेकिन किस्मत का खेल देखो इससे पहले कि वो अपने प्यार का इजहार कर पाता मधुबाला बीमार होकर इस दुनिया से चल बसी। मधुबाला की मौत के बाद हाजी मस्तान ने उनकी हमशक्ल और स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस सोना से शादी की। सोना की जब फिल्मों में एंट्री हुई तो एक पल को लगा जैसे मधुबाला वापस आ गई हैं। दोनों के फेस से लेकर हंसी और एक्टिंग में काफी समानता थी।

Content Writer

vasudha