मुंबई ने टीकाकरण का अपनाया नया तरीका, अब कार में बैठे-बैठे लगेगी वैक्सीन

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 01:22 PM (IST)

देश में आई कोरोना की दूसरी लहर दिन प्रतिदिन बेहद भयावह होती जा रही हैं। राजधानी दिल्ली समेत यूपी और महाराष्ट्र में बहुत बुरा हाल है। चिंता की बात यह है कि कोरोना से बचने के लिए अभी तक कोई दवाई नहीं आई है, जिसके एवज में लोगों की इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। वहीं दिल्ली के बाद महाराष्ट्र में हर रोज़ हज़ारों की गिनती में लोग इस वायरस से संक्रमित हो रहे हैं जिसे देखते हुए  मुंबई में 'ड्राइव इन वैक्सिनेशन' की शुरुआत की गई है।  तांकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की इम्युनिटी  को स्ट्रांग किया जा सकें। 

 

कार में बैठे-बैठे  लोगों का हो रहा वैक्सीनेशन-
मुंबई में कोरोना के खिलाफ 'ड्राइव इन वैक्सिनेशन' की शुरुआत की गई है। दादर में बने एक टीका केंद्र में लोगों को कार में बैठे-बैठे ही कोरोना की वैक्सीन की डोज़ दी जा रही है। बतां दें कि 'ड्राइव इन वैक्सिनेशन सेंटर' पार्किंग में बनाया गया है जहां 200 कारें खड़ी हो सकती हैं। कार में कोरोना की वैक्सीन देने के बाद ऑब्जर्वेशन के लिए लोगों को 30 मिनट तक रोका जाता है।


PunjabKesari

सिर्फ इन लोगों के लिए है 'ड्राइव इन वैक्सिनेशन' की सुविधा-
मुंबई में शुरू हुए 'ड्राइव इन वैक्सिनेशन' की यह सुविधा सिर्फ बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए है। इस टीकाकरण केंद्र पर लोगों को सिर्फ अपनी गाड़ी से आना है और उन्हें कार में बैठे-बैठे ही वैक्सीन की डोज़ लगा दी जाएगी। इसके बाद उसी कर से उन्हें घर भेज दिया जाएगा। 


PunjabKesari


अब तक 1.63 करोड़ लोगों को लगा टीका
राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र में 9 करोड़ से ज्यादा की जनसंख्या में अब तक सिर्फ 1.63 करोड़ लोगों का ही टीकाकरण किया जा चुका है। इसके पीछे टीके की कमी सबसे बड़ी वजह है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि 45+ लोगों के लिए 15 मई तक 23.27 लाख वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। अगर हमने वैक्सीनेशन की गति तेज नहीं की तो जब लोग नौकरी या अन्य कामों के लिए बाहर निकलेंगे तो इससे कोविड-19 की तीसरी लहर आ सकती है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static