पानी को ठंड़ा करने के लिए नहीं, इन चीजों में भी इस्तेमाल करें Ice Cubes

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2017 - 04:23 PM (IST)

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकोरेशन): आईस क्यूब के बिना तो गर्मियों में शीतल पेय की तमन्ना की ही नहीं जा सकती, परंतु यह केवल इसी काम नहीं आती, बल्कि इसके और भी बहुत से यूज हैं, जिससे आप अपने बहुत से कामों को आसान बना सकती हैं।


 
हाउस प्लांट्स को दें फ्रेश फीलिंग 
हाउस प्लांट्स आपके घर की खूबसूरती ही नहीं बढ़ाते, बल्कि ये आपके घर की हवा को भी शुद्ध करते हैं, लेकिन उनकी देखभाल करनी भी तो जरूरी होती है, ऐसे में गर्मी के मौसम में यदि आप अपने पौधों में आईस क्यूब रख देंगी, तो रूम टैंप्रेचर में तो बदलाव आएगा ही, साथ ही आपके पौधे भी फ्रेश फील करेंगे। 


बोतल और वास करें साफ
छोटे मुंह वाली बोतल या वास को साफ करना कोई आसान काम नहीं होता, ऐसे में आप अपने काम को आसानी से कर सकती हैं। ऐसी बोतल या वास में थोड़ा-सा नमक, नींबू और आईस क्यूब डालें तथा उसे हिलाएं, यह आसानी से साफ हो कर चमक जाएंगे।


कपड़ों से च्युइंगम हटाएं
कपड़ों से च्युइंगम हटाना बेहद मुश्किल काम है, परंतु कपड़े पर जहां च्युइंगम लगी हुई हो, वहां आईस क्यूब लगा कर उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर च्युइंगम को किसी चम्मच की मदद से आसानी से निकाल लें।


कपड़ों की सिलवटें हट जाएं 
मुलायम कपड़ों में पड़ी सिलवटें हटाने के लिए इन्हें बड़ी ही सावधानी से प्रेस करना पड़ता है, क्योंकि जरा-सी ज्यादा देर प्रेस एक जगह रख कर फेरने से कपड़ा जल भी सकता है, इसके लिए एक कपड़े में आईस क्यूब लपेटें और उसे सिलवटों पर लगाएं, अब आप जब इस पर प्रेस करेंगी, तो सिलवटें भी सही हो जाएंगी और आपका कपड़ा भी नहीं जलेगा।


कपड़ों से हटाएं दाग
यदि आपके कपड़ों पर कॉफी, चटनी या जूस गिर जाता है तो आप उसे तुरंत पानी से धो देती हैं, परंतु यदि आप उस दाग पर आईस क्यूब लगाएं, यह ज्यादा कारगर होता है। 


कार्पेट डेंट्स
कार्पेट की रंगत पूरी तरह से बिगाड़ देते हैं कार्पेट डेंट्स, परंतु आईस क्यूब से आप अपने कार्पेट को फिर से न्यू लुक दे सकती हैं। जहां डेंट बन गए हैं वहां आईस क्यूब रगड़ें, जब आईस मेल्ट हो जाए, तब ब्रश से झाड़ लें। 


कॉफी पॉट
गिलास कॉफी पॉट में कॉफी जितनी रिफ्रेशिंग बनती है, उसमें पड़े कॉफी स्टेन उतने ही गंदे लगते हैं, स्क्रब करने पर भी ये दाग नहीं छूटते, आप इन्हें आईस क्यूब की मदद से साफ कर चमका सकती हैं।
 

होम मेड एसी
गर्मी ज्यादा हो और एसी ना हो या खराब हो तो आप एक बाउल में खूब सारी आईस क्यूब डाल लें और उसे टेबल फैन के सामने रख कर फैन ऑन कर दें, कमरा रूटीन के मुकाबले ज्यादा ठंडा हो जाएगा।

 


                                                                                                                               - हेमा शर्मा, चंडीगढ़


 

Punjab Kesari