1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी से चेहरे पर आ जाएगा चांद सा निखार, इस तरह करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2024 - 09:49 AM (IST)

नारी डेस्क: दिन पर दिन आज कल प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से हमारे चेहरे पर दाग धब्बों ने अपना घर कर लिया है। सिर्फ यही नहीं बल्कि हमारा चेहरा तो इतना खराब हो चुका है कि आंखों के नीचे काले घेरे तक पड़ जाते हैं जो हमारी शक्ल को बिगाड़ कर के रख देते हैं। ऐसे में इन सब से छुटकारा पाने के लिए अक्सर महिलाएं बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मदद लेती हैं लेकिन कुछ खास असर नहीं होता। ऐसे में आप महंगे प्रोडक्ट्स की बजाएं घरेलू चीजों का इस्तेमाल करेंगे तो ये ज्यादा असर करेंगी। जी हां, आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। इससे आपकी सारी स्किन प्रोब्लेम्स दूर हो जाएंगी। चलिए अब हम जानते यहीं इससे बने फेस पैक के बारे में -

PunjabKesari

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक सामग्री 

1 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच हल्दी, 1 बड़े चम्मच दही, रोज़ वॉटर की बूंदें

मुल्तानी मिट्टी स्किन को ठडंक देने के साथ स्किन में मौजूद डर्ट और एक्स्ट्रा ऑइल भी खत्म कर देती है। हल्दी में मौजूद एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुड़ आपकी स्किन से पिंपल्स और एक्ने को भी दूर कर दाग धब्बों को भी हटाती है। दही आपकी स्किन को डीप क्लेन्ज़िंग करता है। वहीं रोज़ वाटर आपकी स्किन को मॉइस्चराइज़ कर पोषण देता है।

कैसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी फेस पैक 

PunjabKesari

पहला स्टेप

मुतानी मिटटी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें।  अब इस बाउल में आप 1 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच हल्दी, 1 बड़े चम्मच दही, रोज़ वॉटर की बूंदें छिडकन। अब इन सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं।

दूसरा स्टेप

अब जबकि फेस पैक एकदम स्मूथ हो गया है तो आप इसे अपने चेहरे पर ब्रश या हाथों की मदद से लगाएं। आप इस पैक को पनि गर्दन पर भी लगा सकते हैं।इससे वहां का टैन हट जाएगा।

तीसरा स्टेप

आखिरी में, 15 मिनट बाद आप इस फेस पैक को सादे पानी सेधोएं और कॉटन के साफ़ कपड़े से पोछें। इस पैक को आप हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

Related News

static