पिता धीरुबाई अंबानी की गलती से लिया मुकेश ने सबक, बच्चों के बीच संपत्ति बांटने का बनाया ये प्लान

punjabkesari.in Friday, Jul 01, 2022 - 11:59 AM (IST)

मुकेश अंबानी अब रिलायंस कंपनी के उत्तराधिकारी ब्रैंड्स की जिम्मेदारियां अपनी अगली पीढ़ि को सौंपने की तैयारी कर रहे हैं। लगभग 13 साल पहले मुकेश अंबानी और उनके छोटे भाई अनिल अंबानी के बीच उनके पिता धीरुभाई अंबानी की वसीयत को लेकर झगड़ा हुआ था, जिसके चलते मामला कोर्ट में भी चला गया था। धीरुभाई अंबानी की पत्नी कोकिलाबेन अंबानी को कई बार बीच में झगड़े को रोकने के लिए भी आना पड़ा था। मुकेश अंबानी के बच्चों को इस दौर से न गुजरना पड़े इसलिए उन्होंने साम्राज्य को बांटने का फैसला किया है। इसकी शुरुआत मुकेश अंबानी ने खुद को रिलांयस जियो बॉर्ड से इस्तिफा देकर बेटे आकाश अंबानी को कंपनी का नया चेयरमैन नियुक्त करके की है।  

आकाश को मिली बड़ी जिम्मेदारियां

मुकेश अंबानी धीरे-धीरे अपना कारोबार बांट रहे हैं। उन्होंने खुद जियोबोर्ड के चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया है और कंपनी की बागडोर बेटे आकाश के हाथों सौंप दी है। रिलांयस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने मंगलवार को शेयर बाजारों को बताया था कि- मुकेश अंबानी ने रिलांयस जियो के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। मुकेश अंबानी का इस्तीफा 27 जून को बाजार बंद होने के बाद से ही मान्य हो गया है। कंपनी से इसके साथ ही आकाश अंबानी को बोर्ड के चेयरमैन बनाने की जानकारी दे दी थी। 

ईशा अंबानी बनी चेयरपर्सन 

ब्लूमबर्ग की  एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी को रिलांयस इंडस्ट्री की रिटेल यूनिट का चेयरपर्सन बनाना लगभग तया ही है। इस बात की जल्द ही घोषणा भी हो सकती है। ईशा सिर्फ 16 साल की ही थी जब उनका नाम फोर्ब्स की लिस्ट में टॉप टेन बिलेनियर में शामिल हुआ था। उन्होनें अपनी स्कूली पढ़ाई धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल मुंबई से की है। साल 2016 में ईशा ने ऑनलाइन फैशन रिटेलर कंपनी आजियो को लॉन्च किया था। इस कंपनी की ब्रांडिंग और मैनेजिंग का संचालन उन्हीं के हाथों में है। महिलाओं के बीच ईशा एक इंस्पिरेशन बन गई हैं। 

अनंत अंबानी को मिला सोलर एनर्जी का कारोबार 

अपने छोटे बेटे अनंत अंबानी को मुकेश ने कुछ महीनों पहले ही सोलर एनर्जी और न्यू सोलर एनर्जी के निर्देशक के रुप में नियुक्त किया है। अनंत को नई कंपनियों की जिम्मेदारी दी गई है। जिन्हें रिलांयस इंडस्ट्री लिमिटेड के द्वारा कुछ दिनों पहले ही स्थापित किया गया है। 

Content Writer

palak