Most Livable City: ये है सबसे ज्यादा जीने योग्य शहर, जिंदगी में एक बार जरूर जाएं यहां

punjabkesari.in Thursday, Jun 23, 2022 - 04:49 PM (IST)

हर इंसान की चाहत होती है कि वह देश-दुनिया की हर उस खूबसूरत जगह पर जाए और खूबसूरत जगहों का आनंद लें। अगर आप भी  ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं दुनिया के रहने के लिए सबसे अच्छा है। इस Most Livable City का रहन-सहन , लोगों की खुशहाली, साफ हवा-पानी, मकान आदि सब बातें बाकी शहरों से बिल्कुल अलग है


इकोनॉमिस्ट की एक वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना दुनिया के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से एक है। दस शीर्ष शहरों में वियना, मेलबर्न, ओसाका, कैलगरी, सिडनी, वैंकूवर, तोक्यो, टोरंटो, कोपेनहेगन और एडिलेड शामिल हैं। कहा जाता है ककि ऑस्ट्रिया की यह राजधानी वास्तुकला के चमत्कारों और रत्नों से भरी हुई है।

अगर आप यहां घूमने जाना चाहती हैं तो यहां St. Stephen’s Cathedral (चर्च),  Naschmarkt (खाने का बाज़ार), Museumsquartier (म्यूजियम), House of Music (आर्ट और म्यूजिक के लिए), Vienna State Opera (ओपेरा देखने के लिए), Jewish Square, Vienna Woods (पास के जंगल ट्रेकिंग के लिए)  यहां जाना मत भूलें। वियना में करीब 60 फीसदी लोगों के पास सस्ते और अच्छे मकान है। यहां एक साल का ट्रांसपोर्ट पास महज 1 यूरो में मिल जाएगा। 


इस शहर की खास बात यह है कि ये प्रकृति की गोद में बसा हुआ है। यहां कई जगह अंगूर के बाग देखने को मिल जाएंगे। यहां आने वाले पर्यटकों को वाइन और लजीज खाना वर्षों तक याद रहता है। यूरोप के अधिकतर शहरों में हॉस्टल सिस्टम है। यहां 800-1000 रुपए प्रति रात के रेट पर आपको रहने की जगह मिल जाएगी।  विएना में शहर के बाहरी इलाकों में टेंट की सुविधा उपलब्ध है। 


 

Content Writer

vasudha