रहस्यमयी है यह जगह, सर्दियों में यहां उठाएं हॉट स्प्रिंग्स का लुत्फ

punjabkesari.in Wednesday, Dec 20, 2017 - 04:27 PM (IST)

दुनियाभर में अनेक जगहें ऐसी हैं, जो अपनी-अपनी खासियत के लिए दुनियाभर में मशहूर है। घूमने-फिरने के शौकीन मौसम के हिसाब से जगह का चुनाव करते है, फिर ही उसी जगह पर घूमने का प्लान बनाते है। सर्दियों में ज्यादातर लोग स्नोफॉल का मजा लेने के लिए ठंडे इलाकों की सैर करते है लेकिन इनके अलावा और भी कई ऐसे प्लेस है जो सर्दियों में घूमने के लिए दुनियाभर में मशहूर है। आज हम आपको उन्हीं जगहों में से एक के बारे में बताएंगे, जहा सर्दियों में घूमना का मजा ही कुछ और है। 


तुर्की के पमुक्कले में एक ऐसा अजूबा है, जो हर किसी को चौंका देने वाला है। यह प्लेस सर्दियों में किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता। इस जगह पर 17 प्राकृतिक हॉट स्प्रिंग्स है, जो हजारों सालों से यहा पर मौजूद है। इन स्प्रिंग्स में प्राकर्तिक रुप से गर्म पानी आता  है जो हर किसी के आकर्षण का केंद्र है। 


बताया जाता है कि इन झरनों के पानी में स्थित खनिजों के बाहरी हवा के संपर्क में आने से कैल्शियम कार्बोनेट बनता है, जो झरनो के किनारो पर जमा हो रहा है। इस वजह से इन झरनों ने स्विमिंग पूल जैसा आकार ले लिया है। 


इन हॉट स्प्रिंग्स में पानी का तापमान 37 डिग्री से 100 डिग्री के बीच रहता है। इस पानी में नहाना हमारे शऱीर के लिए काफी फायदेमंद है। इस जगह पर ज्यादातर लोग सर्दियों में घूमने आते है और हजारों सी संख्या में इस जगह पर टूरिस्टों की भीड़ लग जाती है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें Nari App
 

Punjab Kesari