Most Beautiful Villages: कुल्लू-मनाली ही नहीं, आपका दिल मोह लेंगे भारत के ये गांव

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 02:02 PM (IST)

घूमने की बात आते ही लोग बड़े-बड़े पहाड़, बीच आदि वाली जगहों की तलाश में रहते हैं। इसके अलावा कई लोगों को शोर-शराबे वाली नाइट लाइफ में छुट्टियां बीताना अच्छा लगता है। मगर बहुत से लोगों को शांति व सुकून भरी जगहें पसंद आती है। ऐसे में वे शांति से प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठाने वाली जगहों को ढूंढते हैं। ऐसे में आप किसी शहर या हिल स्टेशन में जाने की जगह पर देश की प्रकृति की गोद में बसे खूबसूरत गांवों में जा सकते हैं। यकीन मानिए इन गांवों के खूबसूरत नजारे आपका दिल जीत लेंगे। ऐसे में आपका दिल यही बस जाने का करेगा।

मलाना, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए बेस्ट जगहों में से एक माना जाता है। यहां प्रकृति की गोद में बसा मलाना गांव किसी का भी दिन अपनी ओर आसानी से आकर्षित करने वाला है। अगर आप नेचर लवर हैं तो एक बार मलाना गांव घूमने जरूर जाएं। यहां पर आप शांत वातावरण में प्रकृति के सुंदर और अनोखे नजारे देख सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

लाचुंग, सिक्किम

सिक्किम अपनी खूबसूरती व मन मोहक नजारों से देशभर में फेमस है। इसके चलते हर साल यहां पर भारी मात्रा में पर्यटक घूमने आते हैं। इसके साथ ही तिब्बत बॉर्डर से सटे लाचुंग गांव पर्यटकों के घूमने का मुख्य केंद्र है। करीब 8858 फीट की ऊंचाई पर बसा यह गांव चारों ओर से बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से घिरा बेहद खूबसूरत दिखाई देता है। आप पर आप प्राकृतिक नजारों का मजा लेते हुए आडू, सेब और खुबानी के बाग देख सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

खिमसर, राजस्थान

राजस्थान में घूमने के लिए भले ही कई सारे पर्यटन स्थल हो। मगर यहां पर बसे गांव भी इसकी खूबसूरती पर चार-चांद लगाने का काम करते हैं। इन्हीं में राजस्थान का खिमसर गांव एक हैं। मरुस्थल से घिरे इस गांव में आपको अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। यहां पर आप गांव की संस्कृति को अच्छे से जानने के साथ जीप या ऊंट की मदद डेजर्ट घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां के हिल स्टेशन पर आप कैंपिंग का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

गोकर्णा, कर्नाटक

नेचर लवर्स शांति व सुकून के पल बिताने के लिए कर्नाटक के गोकर्णा गांव में जा सकते हैं। यहां पर आपको शांति का एहसास होने के साथ खूबसूरत प्राकृतिक नजारों को देखने का मजा मिलेगा। समुद्र के किनारे बसे इस गांव की खूबसूरती के चलते हर साल देशभर से लोग यहां घूमने आते हैं। यकीन मानिए इसकी खूबसूरती को देखकर आपका मन भी यहां बस जाने का ही करेगा।

PunjabKesari

PunjabKesari
pc: freepik, istock, yatra.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static