प्रेग्नेंट महिलाएं ऐसे रखे बरसाती मौसम में अपना ख्याल, भूलकर भी न खाएं ये चीजें

punjabkesari.in Saturday, Jul 02, 2022 - 12:45 PM (IST)

मानसून के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम का लुत्फ हर कोई उठाता है। लेकिन इस मौसम में गर्भवती महिलाओं को अपने साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना पड़ता है। बदलते मौसम में वायरल इंफेक्शन भी बहुत ही जल्दी फैलते हैं, जिसके कारण सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस मौसम में आपको अपने और बच्चे की सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहि। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप मानसून के मौसम अपना ख्याल रख सकती हैं। 

स्वास्थ्य का रखें ध्यान 

मानसून में गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का ख्याल अच्छे से रखने की जरुरत होती है, क्योंकि इस मौसम में कई तरह की बीमारियां फैलती हैं, जो मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं। खाने पीने के मामले में की गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकती है। 

PunjabKesari

पोषक तत्वों से भरपूर खाने का करें सेवन 

आप इस मौसम में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम और कैलोरी से युक्त आहार का सेवन करें। इसके अलावा आप ताजे फलों का सेवन भी जरुर करें। फल खाने से पहले उसे अच्छे से धो लें। ताकि इस मौसम में आपको किसी भी तरह का वायरल इंफेक्शन न हो। 

PunjabKesari

इन चीजों का करें सेवन 

आप बरसाती मौसम में नट्स, पालक, गाजर, मांस, अंडा, आलू, मक्का, अंगूर,संतरे, तरबूज, ब्रेड, जामुन, अनाज और चावल का सेवन भी अवश्य करें। 

PunjabKesari

बारिश में फैलती हैं ये बीमारियां 

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस मौसम में वातावरण में नमी होने के कारण डैंगू, मलेरिया, जुकाम, फ्लू, बुखार, त्वचा के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता हैं। इसके अलावा हैजा,  डिहाईड्रेशन और लेप्टोसिरोसिस जैसी गंभीर बीमारियां भी फैल सकती हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को इस मौसम में अपना विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। 

PunjabKesari

पेट की इंफेक्शन रहता है खतरा 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बाहर के खाने में बैक्टीरिया होने की संभावना रहती है। इसलिए इस खाने का सेवन करने से बचें। दिन में 7-8 गिलास पानी पिएं। पानी को आप उबालकर ठंडा करके पिएं। मानसून में आप पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी न करें। इस सब्जियों में पाया जाने वाला सेल्यूलॉस पाचन तंत्र के लिए अच्छा नहीं होता । इस मौसम में कीटाणु भी बहुत फैलते हैं, इसलिए अपने घर को भी साफ रखें। फर्श और बाथरुम को साफ करने के लिए अच्छे गुणवत्ता वाले कीटनाशक स्प्रे का प्रयोग करें। 

इन बातों का भी रखें खास ध्यान

तरल पदार्थ खाएं 

आप इस मौसम में तरल पदार्थों का सेवन भी जरुर करें। एक्सपर्ट्स के द्वारा बताए गए जरुरी सप्लीमेंट्स भी जरुर लें। 

फिल्टर किया हुआ पानी पिएं

गर्भवती महिलाएं अपने और बच्चे की अच्छी सेहत के लिए उबला हुआ या फिर अच्छे से फिल्टर किया हुआ पानी ही पिएं। 

PunjabKesari

बाहर का खाना न खाएं 

बारिश के दिनों में प्रेग्नेंट महिलाओं को बाहर के खाने का सेवन भी नहीं करना चाहिए। खासकर जंक फूड और पैकेजिंग वाले खाने से दूर रहें। 

PunjabKesari

सब्जियों का अच्छे से धोकर इस्तेमाल करें 

इन दिनों में बैक्टीरिया बहुत जल्दी फैलता है। इसलिए साफ-सफाई का ध्यान रखना भी जरुरी होता है। आप खाना बनाने से पहले सब्जियां अच्छे से धोकर ही इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

विटामिन सी का करें सेवन 

गर्भवती महिलाओं और होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य के लिए विटामिन-सी भी बहुत जरुरी होता है। इसलिए इसका सेवन भी जरुर करें। 

PunjabKesari

सिंथेटिक के कपड़े न पहनें 

गर्भवती महिलाओं को इस मौसम में सिंथेटिक के कपड़े भी नहीं पहनने चाहिए, क्योंकि इन कपड़ों में बहुत ही पसीना आता है और गर्मी भी लगती है।  

ताजा और स्वच्छ खाना खाएं 

गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक है कि वह ताजा और स्वच्छ खाना ही खाएं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static