Monsoon Diet Plan: बरसाती मौसम में ये 2 चीजें खा ली तो नहीं होगा जुकाम और वायरल बुखार

2021-07-30T10:47:15.157

मानसून यानि की बरसाती मौसम चल रहा है, जहां इस मौसम में गर्मा-गर्म, टेस्टी खाने का मन करता है, वहीं वायरल, बैक्टीरियल और फंगस इंफैक्शन का खतरा भी इसी मौसम में सबसे ज्यादा रहता है। ऐसे में बच्चे हो या बड़े, इस मौसम में खाने पीने का खास ध्यान रखें चलिए इस पैकेज में हम आपको बताते हैं कि इस मौसम में खान-पान में कौन सी चीजें शामिल करना जरूरी हैं...

तेज-मिर्च मसाले से परहेज

सबसे पहले तो ध्यान रखें कि आपको इस मौसम में तेज-मिर्च मसाले और तेल वाला भोजन ज्यादा नहीं खाना है, साथ ही खट्टी चीजें जैसे इमली-आचार का सेवन कम करना हैं। इसकी जगह पर सूप और गर्मागर्म कड़क देसी मसालों से बनी चाय का लुफ्त उठा सकते हैं। क्योंकि यह सिर्फ आपको टेस्ट ही नहीं बल्कि प्रोटेक्शन भी देते हैं।

मसाले वाली चाय

जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हैं और जल्दी कोल्ड-कफ का शिकार हो जाते हैं वह तुलसी-अदरक, लोंग, दालचीनी आदि मसाले वाली चाय पीएं। गले में खराश हो या जुकाम आपको तुरंत राहत मिलेगी। वहीं सूप में आप चिकन सूप, वेजिटेबल, मशरूम टौमेटो सूप आदि का मजा ले सकते हैं। इससे आप हैल्दी भी खाएंगे और पेट भी भरा रहेगा। 

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पकौड़े खाने का हो मन तो ...

बारिश के मौसम में पकौड़े खाने का भी बहुत मन करता है हालांकि हफ्ते में एक-आध बार खा भी लिया जाए तो कोई हर्ज नहीं लेकिन पकौड़े घर के हो, बाजारी नहीं। प्याज, पालक, पनीर, हरी मिर्च पकौड़े का आनंद उठाना है तो घर पर साफ तेल में बनाएं और खाएं।

डाइट में जरूर लें ये चीजें

. इस मौसम में प्याज और अदरक का सेवन ज्यादा करें। 
. रेशेदार फल खाएं 
. नींबू में विटामिन सी होता है इससे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉंग होगी। गर्म पानी में नींबू रस मिलाकर पीएं।
. पुदीने का सेवन करें चटनी-सलाद के रुप में। 

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. पानी ज्यादा पीएं लेकिन पानी फिल्टर या उबला हुआ हो क्योंकि गंदे पानी के चलते सबसे ज्यादा इंफैक्शन होता है। 
. वैसे हरी सब्जियां खाना सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन इस मौसम में इनका सेवन ना करें क्योंकि इनसे फंगस और बैक्टीरिया सबसे ज्यादा पनपते हैं। 

अगर आप इस मौसम में एक सही डाइट प्लान फॉलो कर लें तो बीमारियों से आपको प्रोटेक्शन मिली रहेगी।

मिड मॉर्निंगः सुबह की शुरुआत, गर्म नींबू पानी, नींबू वाली चाय से करें नहीं तो आप सिंपल दूध वाली चाय के साथ 1-2 बिस्कुट या रस्क खा सकते हैं।

ब्रेकफास्टः नाश्ते में 2 मिस्सी या सिंपल गेहू की रोटी दही के साथ लें नहीं तो 1 कटोरी दलिया या ओट्स लें। इसकी जगह आप भरवां परांठा दही के साथ भी ले सकते हैं। 

11 बजे मिड मॉर्निंगः 11 बजे के आसपास आप ताजा मौसमी फल या फ्रूट चाट घर पर बना कर खा सकते हैं। 

लंचः लंच में  2 रोटियां या उबले हुए चावल, 1 कटोरी अच्छी तरह से पकी हुई सब्जी, हाई प्रोटीन डाइट के लिए न्यूट्री, सोयाबीन, राजमा, काले चने, टोफू या घर का बना पनीर खा सकते हैं। 

ईवनिंग स्नैक्सः शाम को आप चाय, दूध या मिल्कशेक जो आपको पसंद हो ले सकते हैं।  चाय नहीं पीते तो आप सब्जियों का ताजा सूप बिना मक्खन डाले पी सकते हैं। 

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डिनरः डिनर 8 से पहले करें और पीली मूंगदाल के साथ 1 रोटी खाएं और सोने से पहले चुटकीभर दालचीनी डालकर सोने से पहले 1 कप दूध जरूर पीएं। 

मानसून स्पैशल ये डाइट आपको पूरा पोषण भी देगी और वायरल इंफेक्शन से प्रोटेक्शन भी। याद रखें कि कमजोर इम्यूनिटी वाले और छोटे बच्चे इस मौसम में जल्दी बीमार हो जाते हैं इसलिए बाहर के खाने की बजाए जो भी खाएं घर का बना खाए।


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Content Writer

Vandana

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