मोहिनी एकादशी 2021: इस शुभ दिन पर करें ये उपाय, सौभाग्य और धन से भर जाएगा घर

punjabkesari.in Friday, May 21, 2021 - 07:42 PM (IST)

वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस बार यह तिथि 22 व 23 मई को पड़ रही है। ऐसे में इस बार यह व्रत 2 दिन तक रखा जा सकता है। मान्यता है कि इस शुभ दिन पर व्रत रखने व श्रीहरि की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। साथ ही कुछ उपाय करने से नारायण और देवी लक्ष्मी की असीम कृपा पा सकते हैं। इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली का आगमन होता है।  

सौभाग्य प्राप्ति के लिए

मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की एकसाथ तस्वीर मंदिर में लगा कर उनकी पूजा करें। साथ ही श्रीहरि के प्रिय दक्षिणावर्ती शंख की भी पूजा करें। उसके बाद पीले फल, पीले कपड़े और पीला अनाज भगवान विष्णु को चढ़ाएं। बाद में इन सभी चीजों का दान करें। इससे आप पर आपके परिवार पर भगवान नारायण और देवी लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहेगी। ऐसे में सौभाग्य की प्राप्ति होने से सारे बिगड़े काम बनेंगे लगेंगे। 

घर की सुख-शांति के लिए

इस शुभ दिन पर शाम के वक्त गाय के घी का दीपक तुलसी के सामने जलाएं। उसके बाद 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः' मंत्र का मन में जाप करते हुए तुलसी माता की 11 बार परिक्रमा लें। इससे आपके दुख दूर होकर घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशियों का वास होगा।

परेशानियों से राहत पाने के लिए

हर एकादशी के शुभ दिन पर नारायण और लक्ष्मी माता का एक साथ पूजन करके श्रीमद्भागवत का पाठ करें। इससे जीवन की सभी परेशानियां दूर होकर खुशियों का आगमन होगा। 

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए

मोहिनी एकादशी में पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करके घी का दीया जलाएं। बाद में श्रीहरि की ध्यान करते हुए पेड़ की 7 बार परिक्रमा लें। ऐसा करने के जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी। 

धन संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए 

इस दिन श्रीहरि का शंख से अभिषेक करें। फिर उन्हें और देवी लक्ष्मी को तुलसी का पत्ता डालकर खीर का भोग लगाएं। पूजा स्थल में बैठकर तुलसी की माला से 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः' मंत्र का 108 बार जाप करें। पूजा करके के बाद भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी से धन संबंधी समस्या को दूर करने की प्रार्थना करें। 

Content Writer

neetu