Budget 2024: सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ मोदी सरकार का बड़ा कदम, बच्चों के लिए भी खास सौगात

punjabkesari.in Thursday, Feb 01, 2024 - 06:00 PM (IST)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में वित्तीय वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पेश किया। इस बार का बजट कई मायनों में महिलाओं के लिए खास था। जहां सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 'लाखपति दीदी योजना' का ऐलान किया, वहीं महिलाओं के हेल्थ की मद्देनजर सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए टीकाकरण लाएगीं। इस अभियान की शुरुआत 'मिशन इंद्रधनुष' के अंतर्गत किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: कैंसर-मुक्त पंजाब के लिए फुलकारी ने  Punjab Kesari  कार्यालय में Cervical Cancer को लेकर किया जागरूक

सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए मोदी सरकार का बड़ा कदम

निर्मला सीतारमण ने संसद में ऐलान किया कि सरकार ने सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9 से 14 साल की लड़कियों को फ्री में टीकाकरण करेंगे । अस्पतालों में एचपीवी वैक्सीन को उपल्बध कराएगी जाएगी। इस वैक्सीन से सर्वाइकल कैंसर के बढ़ते मामलों में रोकथाम होगी। 

लगातार बढ़ रहे हैं सर्वाइकल कैंसर के केस

सरकार ने ये फैसला सर्वाइकल कैंसर के लगातार बढ़ते मामलों को देखकर लिया है। ब्रेस्ट कैंसर के बाद ये महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे बड़ा कैंसर है। पहले जहां इस कैंसर का खतरा 50 साल की उम्र के बाद रहता था, वहीं अब 25 से 35 साल की आयु में ही इन मामलों में बढ़त देखने को मिल रही है। ऐसे में सर्वाइकल कैंसर के टीकाकरण को बढ़ाने के फैसले से काफी हद तक महिलाओं की जान बचाई जा सकेंगी।

बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए खास योजना

भारत का कोई भी बच्चा कुपोषण का शिकार ना हो, इसको लेकर 'इंद्रधनुष योजना' के ही तहत टीकाकरण के लिए यू- विन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया जाएगा। इससे बच्चों के टीकाकरण को और बेहतर तरीके से किया जा सकेगा। जिससे उनका कई तरह की बैक्टीरियल और वायरस से होने वाली बीमारियों से बचाव हो जाएगा। ये टीका बिल्कुल फ्री होगा।

Content Editor

Charanjeet Kaur