भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में World Record तोड़ रचा इतिहास

punjabkesari.in Monday, Jul 05, 2021 - 03:37 PM (IST)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने इतिहास रच दिया है। दरअसल, इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में मिताली राज ने 86 गेंद पर 75 रन की नाबाद पारी खेल टीम को सफल जीत दिलवाई। 

मिताली राज ने अपनी इस बेहतरीन 75 रन की पारी में 8 चौके लगाए, मिताली का वनडे में यह 58वां अर्धशतक है। वहीं, अपनी बेहतरीन अर्धशतकीय पारी के दौरान भारतीय कप्तान ने एक विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

मिताली ने चार्लोट एडवडर्स के रिकॉ़र्ड को तोड़ रचा इतिहास
 दरअसस,  मिताली ने इंग्लैंड की ही चार्लोट एडवडर्स के रिकॉ़र्ड को तोड़कर इतिहास रच दिया। दरअसल मिताली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बन गई हैं। एडवडर्स के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 10273 रन दर्ज है. अब मिताली के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन हो गए हैं।उनके नाम अब 10,337 रन हो चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया की कप्तान बेलिंडा क्लार्क से आगे निकली भारत की बेटी मिताली राज
मिताली राज की बेहतरीन पारी के दम पर भारतीय महिला ने तीसरा वनडे मैच 4 विकेट से जीता। इसके साथ बी अब मिताली दुनिया की सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली महिला कप्तान बन गई है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की कप्तान बेलिंडा क्लार्क  के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है बतां दें कि  क्लार्क ने वनडे में 83 मैच जीते थे। अब मिताली के नाम भारतीय कप्तान के तौर पर वनडे में कुल 84 मैच जीतने का कमाल दर्ज हो गया है। 

सचिन तेंदुलकर और मिताली राज में है ये समानता-
आपको जानकर हैरानी होगी कि सचिन तेंदुलकर और मिताली राज ने जब भारतीय टीम की ओर से डेब्यू किया था तो दोनों की उम्र एक सामान थी यानि मितासी ने भी सचिन की तरह 16 साल और 205 दिन की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू तिया। अब दोनों के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में पुरूष और महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉ़र्ड है। 

Content Writer

Anu Malhotra