Misleading: गुमशुदा बच्ची की शेयर होती फोटो का जानिए क्या है सच?

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 06:20 PM (IST)

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से कुछ ही पलो मेंं लोगों की वीडियो और मैसेज को वायरल हो जाती है। सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले कुछ मैसेज सच होते है लेकिन कुछ ऐसे मैसेज पूरी तरह से फैक होते है। ऐसी ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही जिसमें एक बच्ची भीख मांगती हुई नजर आ रही है। और दावा किया जा रहा है कि यह बच्ची मोहन नगर से मिली थी जिसका नाम सोनल बिपिन पटेल है। इसे मंगलौर में भिखारियों के साथ देखा गया है। वहीं कुछ लोगों ने दावा किया कि यह लड़की मुंबई से आने वाली ट्रेन में मिली थी। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Via watsapp: This little beautiful girl was seen in Mangalore with a group of Tamil beggars.Please forward until it reaches the right parent and she is identified. She knows her name & says she is Sonal Bipin Patel. Please post this photo on all your groups.The beggars say she was found in a train coming from Mumbai.May be she can get her life back. Please share ..

A post shared by Rekha (@rekha_bhardwaj) on Dec 13, 2019 at 9:14pm PST

फोटो शेयर करते हुए लिखा गया है कि इस बच्ची को मंगलौर में तमिल भिखारियों के साथ भीख मांगते हुए देखा गया है। इस मैसेज को इतना फॉरवर्ड करें जब तक इस बच्चे के माता-पिता न मिल जाएं। इसका नाम सोनल बिपिन पटेल है।

चलिए बताते है आपको कि यह मैसेज कितना सच और कितना झूठ है। 


क्या है सच 

इस बच्ची की पोस्ट को 30 जनवरी 2018 में मध्यप्रदेश के निवासी  अर्जुन ने ट्वीटर पर पोस्ट किया था। जिसमें उन्होंने गाजियाबाद पुलिस और एडीजी गाजियाबाद को भी टैग किया था। यूजर ने फोटो शेयर करते हुए बताया कि बच्ची मोहन नगर में मिली है और उसने उसमें रॉकी का फोन नंबर भी दिया था। पोस्ट शेयर होने के कुछ समय बाद ही ट्विटर पर गाजियाबाद पुलिस ने ट्वीट करके जानकारी दी थी कि सोशल मीडिया की मदद से बच्ची अपने परिवार वालों के पास पहुंच गई है। जिसके बाद अब इस वीडियो को दोबारा सोशल मीडिया पर वायरल कर लोगों को गुमराह किया जा रहा है और बताया जा रहा है कि बच्ची मंगलौर में भीख मांगते हुए नजर आ रही है।  

इससे पहले भी सोशल मीडिया पर एक बच्ची की फोटो काफी वायरल हो रही थी। जिस पर दावा किया जा रहा था कि यह बच्ची भी तमिल भिखारियों के साथ मंगलौर में भीख मांगती हुई नजर आई है लेकिन जब सच का पता लगाया गया कि तो पता लगा कि वह फोटो गलत है। उस फोटो में बच्ची ने जिस प्लेट को पकड़ा हुआ है उसमें इंडियन नहीं बल्कि बंग्लादेशी करंसी के नोट थे। 

 

Content Writer

khushboo aggarwal