चमत्कार! खतरनाक जंगल में जिंदा मिले 4 बच्चे, 13 साल की बहन ने 40 दिन तक की अपने भाइयों की रक्षा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 13, 2023 - 11:13 AM (IST)

कोलंबिया में 40 दिन पहले एक विमान हादसे के बाद लापता हुए चार बच्चे अमेजन के जंगलों में सुरक्षित मिले हैं। बचावकर्ता 40 दिन की कड़ी मशक्कत के बाद बच्चों को ढूंढ़ने में कामयाब रहे हैं और ये बच्चे अब चिकित्सकीय निगरानी में हैं।  इन बच्चों का इतनी मुश्किल स्थितियों में जीवित रहना किसी चमत्कार की ही तरह है। विमान के मलबे में मिले आटे और उसके बाद बीज खाकर वो जिंदा रहने में कामयाब हो सके। 


चारों बच्चे सेसना के उस एकल इंजन वाले विमान में सवार छह यात्रियों में शामिल थे, जो एक मई को इंजन में खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे के बाद विमान का राडार से संपर्क टूट गया था और सरकार ने यात्रियों को बचाने के लिए बड़े पैमाने पर तलाश अभियान शुरू किया था। तलाश अभियान के दौरान बचावकर्ताओं को 16 मई को अमेजन के घने जंगलों में विमान का मलबा मिला था। मलबे से विमान के पायलट और दो वयस्क यात्रियों के शव भी बरामद हुए थे, लेकिन इसमें सवार चारों बच्चों का पता नहीं लगाया जा सका था।


 इसके बाद, कोलंबिया की सेना ने चार, नौ, 11 और 13 साल के इन बच्चों की तलाश के लिए अपने 150 जवानों को खोजी कुत्तों के साथ जंगल में भेजा। जनजातीय समुदायों के दर्जनों सदस्यों ने भी तलाश अभियान में सहयोग दिया। शुक्रवार को सेना ने ट्विटर पर कुछ तस्वीरें साझा कीं, जिनमें कंबल में लिपटे ये बच्चे सैनिकों और जनजातीय स्वयंसेवकों के साथ नजर आते हैं। एक तस्वीर में एक सैनिक इनमें से सबसे छोटे बच्चे को बोतल से दूध पिलाता दिखाई देता है। 


बाद में, वायुसेना ने एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें सैनिक बच्चों को हेलीकॉप्टर में चढ़ाते नजर आ रहे हैं। इसने लिखा कि हेलीकॉप्टर बच्चों को लेकर सैन जोस डेल ग्वावियार रवाना हुआ। तलाश अभियान के दौरान सेना जंगल में अलग-अलग जगहों पर इस उम्मीद में खाने के पैकेट गिराती थी कि इन बच्चों को पेट भरने और जीवित रहने में मदद मिल सकेगी। यही नहीं, सैनिक चारों बच्चों की दादी द्वारा रिकॉर्ड किया गया संदेश बजाते थे, जिसमें वह उनसे एक साथ रहने और हिम्मत न हारने के लिए कहती थी। तलाश अभियान के दौरान बचावकर्ताओं को जंगल में छोटे-छोटे सुराग, मसलन बच्चों के कदमों के निशान, दूध की एक बोतल, डायपर और फलों के टुकड़े मिले, जिससे उन्हें यकीन हुआ कि बच्चे अभी भी जिंदा हैं।


13 साल की बहन लेस्‍ली के साथ उसका नौ साल का भाई सोलेनी, चार साल का टीएन नॉरियल, बेबी क्रिस्टिन अमेजन के घने जंगल में फंस गए थे। बच्‍चों के करीबियों ने बताया है कि कैसे इनकी बहन लेस्‍ली ने भाईयों को जिंदा रखा था। ये बच्‍चे एक सर्वावाइल गेम खेलते थे जिसने इन्‍हें जिंदा रखने में मदद की।लेस्‍ली को पता था कि कौन से फलों को खाया जा सकता है और किन फलों को नहीं खाया जा सकता है। वह जानती थी कि बच्चे की देखभाल कैसे करनी है।'

Content Writer

vasudha