सिंगल मदर, 45 की उम्र में बिजनेस, जानिए Forest Essentials के CEO की सफलता की कहानी

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 01:22 PM (IST)

 आजकल की महिलाएं स्किन पर नेचुरल प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना चाहती हैं और फॉरेस्ट एसेंशियल्स (Forest Essentials)उनकी पहली पसंद है। 100 से ज्यादा स्टोर्स और लाख ग्राहकों के साथ ये बिजनेस फलता- फूलता बन गया है। लेकिन क्या आपको पता है इस सफल स्किन केयर ब्रांड के पीछे कोई और नहीं बल्कि एक सिंगल मदर हैं, जिन्होंने 45 साल की उम्र में बिजनेस शुरु किया और आज देश की सबसे अमीर महिलाओं में से एक हैं । हम बात कर रहे हैं मीरा कुलकर्णी  की जो फॉरेस्ट एसेंशियल्स की संस्थापक हैं। आज भले ही वो करोड़ों की मालकिन है, पर उनका ये सफर आसान नहीं था। जब वो ब्यूटी इंडस्ट्री में घुसना चाह रही थी तो लगभग सब ने उसे रिजेक्ट कर दिया था। हालांकि उन्होंने कभी हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ती रहीं।

PunjabKesari

निजी जिंदगी में देखना पड़ा मीरा को स्ट्रगल

ऋषिकेश के टिहरी गढ़वाल में एक मीडिल क्लास फैमिली में जन्मी मीरा हमेशा से ही पहाड़ों की हरियालाी और पेड़- पौधों के बीच पली- बढ़ी थीं। महज 20 साल की उम्र में प्यार में पड़कर उन्होंने शादी कर ली। शादी के बाद उनके पति के बिजनेस में दिक्कत आने लगी और शराब की लत लग गई। वो अपने पति को छोड़कर 2 बच्चों के साथ घर लौट गईं। लेकिन कुछ ही समय बाद उसके माता-पिता भी चल बसे और वो स्ट्रगल करने को मजबूर हो गई। मजबूरी में उन्होंने अपने घर के छोटे से हिस्से को रेंट पर दिया। 

PunjabKesari

ऐसे आई फॉरेस्ट एसेंशियल्स की प्रेरणा

लेकिन फिर उन्होंने कुछ करने की ठानी।  साल 2000 में उन्होंने अपने प्रकृति के बीच में रहने के शौक को बिजनेस का रूप दिया।  ये ब्रांड लग्जरी आयुर्वेद कॉस्मेटिक और स्किन केयर ब्रांड है। बता दें, ब्रांड का पहले प्रोडक्ट, बाथ सोप था, जिसमें मूल सामग्री कोल्ड-प्रेस्ड तेल और घी था। लोगों को ये खूब पसंद आया। ये ब्रांड ऐसे समय में आया है जब लोगों प्रकृति और नेचुरल प्रोडक्ट्स की डिमांड कर रहे हैं। आज फॉरेस्ट एसेंशियल्स भारत का प्रीमियर लग्जरी स्किनकेयर और ब्यूटी ब्रांड है, जिसके देश भर में 80 से ज्यादा स्टोर हैं। वहीं मीरा अपने टैलेंट के दम पर 1200 करोड़ की मालकिन हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static