Weight Loss के लिए बेस्ट पुदीने की चाय, महीने में दिखेगा Result

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2019 - 09:19 AM (IST)

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय : बढ़ा हुआ वजन न सिर्फ पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि इससे डायबिटीज, कैंसर और हार्ट डिसीज का खतरा भी बढ़ जाता है। हालांकि लोग डाइटिंग, एक्सरसाइज, योग, सप्लीमेंट्स लेकर वजन कम करने की कोशिश करते हैं लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको पुदीने की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका रोजाना सेवन ना सिर्फ वजन कंट्रोल में रखेगा बल्कि इससे आप कई बीमारियों के खतरे से भी बचे रहेंगे।

मोटापा कम करने का रामबाण उपाय

पुदीने की चाय बनाने की सामग्री:

पुदीने का पत्तियां- 1 टीस्पून (पीसी हुई)
साबुत पुदीने का पत्ते- 8 से 10
पानी- 1 कप पानी

पुदीने की चाय बनाने का तरीका

चाय बनाने के लिए सबसे पहले पतीले में 1 टीस्पून पीसे हुए पुदीने के पत्ता, 8 से 10 साबुत पुदीने के पत्ते और 1 कप पानी मिक्स करें। पैन को गैस पर चढ़ाकर 5 मिनट तक उबालने के लिए छोड़ दें। जब पानी अच्छी तरह उबल जाए तो इसके छानकर पी लें। आप चाहे तो नेचुरल स्वीर्ट्स के लिए आप इसमें शहद भी मिक्स करके सकते हैं।

कैसे कम करती है वजन?
फैट बर्न करने में मददगार

इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, जिससे शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट निकल जाता है। साथ ही यह चाय मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में मदद करती है, जो वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी है।

भूख को करे कंट्रोल

पुदीने की चाय में मेंथॉल नामक तत्व होता है, जो भूख को कंट्रोल करता है। सुबह इसकी 1 कप का सेवन जंक और ऑयली फूड्स की क्रेविंग्स को कम करता है, जिससे बैली फैट कम होता है।

बेहतर पाचन क्रिया

इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन व विटामिन्स पाचन क्रिया को भी दुरूस्त रखते हैं, जो वजन को कंट्रोल करने के साथ पेट की परेशानियों को भी दूर रखता है। साथ ही इसका सेवन पेट की जलन को भी शांत करता है।

 

पुदीने की चाय के अन्य फायदे
याददाश्त बढ़ाएं, तनाव करे दूर

यह दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। कुछ ही दिनों में यह आपकी याददाश्त में इजाफा करेगी और आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-स्पास्मोडिक गुण तनाव दूर करने में भी मदद करते हैं।

मजबूत इम्यून सिस्टम

इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। इससे आप बैक्टीरियल इंफैक्शन और गर्मियों में लगने वाली लू से बचे रहते हैं।

त्वचा को बनाए ग्लोइंग

पुदीने की चाय त्वचा संबंधी कई परेशानियों का हल भी है। इसकी एक कप चाय का रोजाना सेवन त्वचा में जलन, सूजन, मुहांसे एवं अन्य समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है।

डायबिटीज

फेनोलिक यौगिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण इसका रोजाना सेवन टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम करता है। इसके अलावा इससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कम

हाई कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों को न्यौता देता है लेकिन इसका चाय का सेवन इसे कंट्रोल करके दिल को रोग, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम करता है।

पीरियड्स दर्द से रात

कई महिलाओं को मासिक धर्म के कारण दर्दनाक ऐंठन और पेट दर्द की समस्या होती है। ऐसे में इसकी 1 कप चाय का सेवन आपको इस समस्या से भी छुटकारा दिलाएगा।

अच्छी नींद

अगर आप भी नींद ना आने की समस्या से परेशान है तो रात को सोने से करीब 2 घंटे पहले यह चाय पीएं। इसका सेवन इंद्रियों को शांत करके स्ट्रेस को दूर भगाता है, जिससे आपको अच्छी और गहरी नींद मिलती है।

Content Writer

Anjali Rajput