क्रिएटिविटी के साथ डैकोरेशन... Miniature Garden से घर को दें अट्रैक्टिव लुक

punjabkesari.in Monday, Mar 22, 2021 - 02:41 PM (IST)

पौधे ना सिर्फ घर का वातावरण शुद्ध करते हैं बल्कि इनकी खुशबू से परिवार के सदस्यों का मूड़ भी बेहतर होता है। हालांकि आजकल लोग घर के बाहर बड़ा-सा गार्डन बनाने के लिए बजाए मिनी गार्डन व इंडोर प्लांट्स ज्यादा पसंद कर रहे हैं। मिनी गार्डन की बात करें तो आप इन्हें सीढ़ियों के नीचे या घर की खाली जगह पर बना सकते हैं। वहीं आजकल गमले में बने छोटे-से मिनिएचर गार्डन भी लोगों की पसंद बने हुए है। बॉक्स एंड पॉट्स के अंदर गार्डनिंग का यह पैटर्न घर के लुक को चेंज कर देता है।

क्या है मिनी गार्डन?

यह एक तरह का स्मॉल गार्डन होता है, जिसे आप खुद अपनी क्रिएटिवीटी व पसंद के हिसाब से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको बाहर से महंगा सामान खरीदने की भी जरूरत नहीं होगी क्योंकि घर में पड़े बेकार सामान से आप इसे बना सकते हैं।

कौन से पौधें करें इस्तेमाल?

फेयरी, रॉक, मरमेड या मत्स्य थीम वाले यह गार्डन्स इंटीरियर में बेहद पसंद किए जा रहे हैं। इनकी लोकप्रियता इस कद्र बढ़ रही है कि बड़े घरों की सजावट के लिए भी लोग इसे इस्तेमाल कर रहे हैं। ​इसके लिए आप सकुलेंट, मिनिएचर नाइट, स्टोनक्रॉप, कॉर्सिकन मिंट, सेंपरविवम व ऑक्जेलिस जैसे पौधें यूज कर सकते हैं।

खुद तैयार करें मिनी गार्डन

मिनीएचर गार्डन को सजाने के लिए ग्लास बॉल, वेस्ट स्टोन, ग्लास पॉट और बाउल्स का भी यूज कर सकते हैं। छोटे घरों के लिए ट्रे गार्डन सबसे बढ़िया विकल्प है, जिसे आप छोटी-छोटी एक्सेसरीज से सजा सकते हैं।

बच्चों में विकसित होगी कलात्मकता

बच्चों को बिजी व फिजिकल एक्टिविटी करवाने के लिए आप उन्हें मिनी गार्डन की देखभाल व्यस्त कर सकते हैं। इससे बच्चों में कलात्मक सोच भी विकसित होती है। साथ ही वह पर्यावरण का महत्व भी समझेंगे।

गिफ्ट देने के लिए भी बढ़िया ऑप्शन

घर की सजावट ही नहीं बल्कि गिफ्ट देने के लिए भी मिनिएचर प्लांट बिल्कुल परफेक्ट आइडिया है। कांच के बाउल में एसेसरीज से सजा मिनिएचर आप अपने करीबी को गिफ्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी यह इको-फ्रैंडली गिफ्ट खरीद सकते हैं।

चलिए यहां हम आपको कुछ आइडियाज दिखाते हैं, जिससे इंस्पिरेशन लेकर आप खुद का मिनिएचर गार्डन तैयार कर सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput