तंग आ गए हैं माइग्रेन के दर्द से, तो पेनकिलर छोड़ योग और एक्यूपंक्चर पर दें ध्यान

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 04:46 PM (IST)

माइग्रेन की वजह से सिर में होने वाला दर्द वर्तमान में दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोगों को प्रभावित कर रहा है और दुनिया भर में विकलांगता का दूसरा प्रमुख कारण हैं। लगभग एक-चौथाई अमेरिकी परिवारों में कम से कम एक सदस्य माइग्रेन से पीड़ित है। हर साल माइग्रेन के सिरदर्द के परिणामस्वरूप अनुमानित आठ करोड़ 56 लाख कार्य दिवसों का नुकसान होता है।


इसका इलाज कराने से बचते हैं लोग

फिर भी बहुत से लोग जो माइग्रेन से पीड़ित हैं, वे इसका इलाज करने की बजाय अपने दर्द को केवल एक बुरा सिरदर्द कहकर खारिज कर देते हैं, जिससे स्थिति अक्सर अनियंत्रित हो जाती है, तब भी जब दर्द के साथ अन्य लक्षण होते हैं, जिसमें प्रकाश और ध्वनि संवेदनशीलता, मतली, उल्टी और चक्कर आना शामिल है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि जेनेटिक्स और पर्यावरणीय कारक माइग्रेन की स्थिति में एक भूमिका निभाते हैं। ऐसा तब होता है, जब आपके मस्तिष्क तंत्र में परिवर्तन ट्राइजेमिनल तंत्रिका को सक्रिय करते हैं, जो दर्द मार्ग में एक प्रमुख तंत्रिका है।

PunjabKesari

कई दिनों तक रहता है माइग्रेन का दर्द

कुछ लोगों के लिए, दवा की अपनी सीमाएं होती हैं माइग्रेन परेशान करने वाला हो सकता है। जिन लोगों को यह होता है, वह अक्सर केवल अपने दर्द के साथ एक अंधेरे कमरे में सिमटे पड़े रहते हैं। दर्द के यह दौर कई दिनों तक चल सकते हैं; इनके कारण जिंदगी जैसे रूक सी जाती है। प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता, बीमारी की अप्रत्याशितता के साथ, कई लोगों को काम, स्कूल, सामाजिक समारोहों और परिवार के साथ समय बिताने से रोकने का कारण बनती है। माइग्रेन की रोकथाम और उपचार दोनों के लिए कई नुस्खे दवाएं उपलब्ध हैं। लेकिन कई लोगों के लिए, पारंपरिक उपचार की अपनी सीमाएं होती हैं।


यै हे दर्द के कारण

माइग्रेन से पीड़ित कुछ लोगों में कुछ दवाओं के प्रति सहनशीलता कम होती है। बहुत से लोग दवाओं की उच्च लागत को वहन नहीं कर सकते हैं या दुष्प्रभावों को सहन नहीं कर सकते हैं। माइग्नेन से पीड़ित गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं यह दवाएं नहीं ले सकतीं। कुछ मरीज़ एक या अधिक पूरक उपचारों के साथ डॉक्टर के पर्चे की दवाओं से पूरी तरह बच सकते हैं। दूसरों के लिए, गैर-पारंपरिक उपचारों का उपयोग डॉक्टर के पर्चे की दवा के साथ किया जा सकता है। इन विकल्पों का उपयोग एक बार में या संयोजन में किया जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि सिरदर्द कितना गंभीर है और इसके पीछे का कारण क्या है। अगर दर्द गर्दन में अकड़ने के कारण है, तो फीजियोथैरेपी या मालिश सबसे अधिक फायदेमंद हो सकती है। यदि दर्द का कारण तनाव है, तो शायद ध्यान शुरू करने के लिए यह एक उपयुक्त समय होगा। यह पता लगाने के लिए यह जान लेना उचित होगा कि कौन से विकल्प आपके लिए सबसे अच्छा काम कर सकते हैं।

PunjabKesari

माइंडफुलनेस, मेडिटेशन और बहुत कुछ

-चूंकि तनाव माइग्रेन के लिए एक प्रमुख ट्रिगर है, सबसे प्रभावी वैकल्पिक उपचारों में से एक माइंडफुलनेस मेडिटेशन है, जो बिना किसी पूर्वाग्रह के वर्तमान क्षण पर आपका ध्यान केंद्रित करने का कार्य करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि माइंडफुलनेस मेडिटेशन सिरदर्द की आवृत्ति और दर्द की गंभीरता को कम कर सकता है।


-एक अन्य उपयोगी उपकरण बायोफीडबैक है, जो एक व्यक्ति को वास्तविक समय में अपने महत्वपूर्ण लक्षणों को देखने में सक्षम बनाता है और फिर उन्हें स्थिर करना सीखता है। उदाहरण के लिए, यदि आप तनावग्रस्त हैं, तो आप मांसपेशियों में जकड़न, पसीना और तेज़ हृदय गति देख और महसूस कर सकते हैं।

-बायोफीडबैक के साथ, ये परिवर्तन मॉनिटर पर दिखाई देते हैं, और एक चिकित्सक आपको उन्हें प्रबंधित करने में मदद करने के लिए व्यायाम सिखाता है। इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि बायोफीडबैक माइग्रेन के सिरदर्द की आवृत्ति और गंभीरता को कम कर सकता है और सिरदर्द से संबंधित विकलांगता को कम कर सकता है।

-योग पारंपरिक भारतीय दर्शन से निकला है और मन, शरीर और आत्मा को एकजुट करने के लक्ष्य के साथ शारीरिक मुद्रा, ध्यान और श्वास अभ्यास को जोड़ता है। लगातार योग का अभ्यास तनाव को कम करने और माइग्रेन के इलाज में सहायक हो सकता है।

PunjabKesari

खिंचाव-आधारित चिकित्सा

फीजिकल थैरेपी में मायोफेशियल और ट्रिगर-पॉइंट रिलीज, पैसिव स्ट्रेचिंग और सर्वाइकल ट्रैक्शन जैसी मैनुअल तकनीकों का उपयोग किया जाता है, जो एक कुशल हाथ से या चिकित्सा उपकरण के साथ सिर पर हल्का खिंचाव देता है। अध्ययनों से पता चलता है कि दवा के साथ भौतिक चिकित्सा केवल दवाओं पर माइग्रेन आवृत्ति, दर्द की तीव्रता और दर्द की धारणा को कम करने में बेहतर रही। तनाव के स्तर को कम करके और विश्राम को बढ़ावा देकर, मालिश से माइग्रेन की आवृत्ति कम हो सकती है और नींद में सुधार हो सकता है। यह मालिश के बाद के दिनों में तनाव को भी कम कर सकता है, जो माइग्रेन के हमलों से और सुरक्षा प्रदान करता है।


एक्यूपंक्चर से भी मिलती है मदद

कुछ रोगियों को पारंपरिक चीनी चिकित्सा के एक रूप, एक्यूपंक्चर से मदद मिलती है। इस प्रक्रिया में, उपचार के लिए त्वचा पर विशिष्ट स्थानों में बारीक सुइयां चुभोई जाती है। 2016 के एक बड़े मेटा-विश्लेषण पेपर में पाया गया कि एक्यूपंक्चर ने माइग्रेन की अवधि और आवृत्ति को कम कर दिया, भले ही उनकी आवृत्ति कितनी भी रही हो। 20 सप्ताह के उपचार के बाद एक्यूपंक्चर लाभ कायम रहता है। विटामिन, सप्लीमेंट्स और न्यूट्रास्क्यूटिकल्स हर्बल सप्लीमेंट्स और न्यूट्रास्क्यूटिकल्स, जो खाद्य-व्युत्पन्न उत्पाद हैं जिनका चिकित्सीय लाभ हो सकता है, का उपयोग माइग्रेन को रोकने के लिए भी किया जा सकता है। और इस बात के प्रमाण हैं कि पारंपरिक नुस्खे वाली दवाओं की तुलना में विटामिन यथोचित रूप से काम करते हैं। इनके साइड इफेक्ट भी कम होते हैं।

PunjabKesari

यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: -

माना जाता है कि मैग्नीशियम मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं और विद्युत गतिविधि को विनियमित करने में मदद करता है। एक अध्ययन में पाया गया कि 12 सप्ताह तक प्रतिदिन 600 मिलीग्राम मैग्नीशियम साइट्रेट देने वाले रोगियों में माइग्रेन में 40 प्रतिशत की कमी आई। साइड इफेक्ट में लगभग 20 प्रतिशत रोगियों में दस्त शामिल थे।

- विटामिन बी2 या राइबोफ्लेविन भी माइग्रेन की रोकथाम में उपयोगी माना जाता है।

-जब 12 सप्ताह के लिए प्रतिदिन 400 मिलीग्राम की खुराक ली गई, तो शोधकर्ताओं ने पाया कि आधे से अधिक प्रतिभागियों में यह माइग्रेन की आवृत्ति को आधा कर देता है।

- एक अन्य लाभकारी पूरक कोएंजाइम क्यू10 है, जो सेलुलर ऊर्जा उत्पादन में शामिल है।

-तीन महीने के बाद, 100 मिलीग्राम कोएंजाइम क्यू10 को दिन में तीन बार लेने वालों में से आधे लोगों में माइग्रेन के हमलों की संख्या आधी थी।

-- एक संभावित प्राकृतिक समाधान है फीवरफ्यू या टैनासेटम पार्थेनियम, एक बारहमासी पौधा जिसे माइग्रेन रोधी गुणों के लिए जाना जाता है। दिन में तीन बार लेने से फीवरफ्यू ने माइग्रेन की आवृत्ति को 40 प्रतिशत तक कम कर दिया।

उपकरण भी हो सकते हैं फायदेमंद

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने माइग्रेन के इलाज के लिए तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करने वाले कई उपकरणों को मंजूरी दी है। ये उपकरण मस्तिष्क से भेजे गए दर्द संकेतों को बेअसर करके काम करते हैं। यह जरूरी नहीं है कि वैकल्पिक उपचार चमत्कारिक रूप से इलाज करें, लेकिन दर्द और पीड़ा को दूर करने की उनकी क्षमता उल्लेखनीय है। एक चिकित्सक के रूप में, मेरे कुछ रोगियों को इन उपचारों से ठीक होते हुए देखना वास्तव में संतुष्टिदायक है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static