Microcurrent Facial: बिना साइड इफेक्ट के दूर होगी एंटी-एजिंग प्रॉब्लम्स

punjabkesari.in Tuesday, Jan 08, 2019 - 10:47 AM (IST)

शादी, पार्टी या किसी खास मौके पर जाना हो तो लडकियां फेशियल जरूर करवाती हैं। वहीं बेदाग व ग्लोइंग चेहरे के लिए महीने में एक बार फेशियल करवाना जरूरी भी है लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि कौन-सा फेशियल आपके लिए बेस्ट है। आपने फ्रूट, गोल्ड और पर्ल फेशियल के बारे में तो बहुत बार सुना होगा लेकिन आज हम आपको माइक्रोकरंट फेशियल के बारे में बचाने जा रहे हैं जो ना सिर्फ चेहरे को बेदाग व ग्लोइंग बनाएगा बल्कि यह हर स्किन टाइप पर सूट भी करेगा।

 

क्या है माइक्रोकरंट फेशियल?

यह ऐसी फेशियल प्रक्रिया है, जो चेहरे की मसल्स को टोन करके टेक्सचर को बेहतर बनाती है। इससे त्वचा ग्लोइंग व दमकने लगती हैं। इस फेशियल को मशीन और कुछ केमिकलयुक्त प्रॉडक्ट्स के द्वारा किया जाता है लेकिन इसमें दर्द नहीं होता है।

कैसे किया जाता है माइक्रोकरंट फेशियल?

माइक्रोकरंट फेशियल सैलून में प्रोफेशनल द्वारा ही की जाती है लेकिन कुछ डर्मोटोलॉजिस्ट भी माइक्रोकरंट फेशियल पैकेज की सर्विस देते हैं।

स्टेप 1:

इस प्रक्रिया में सबसे पहले क्लींजिंग किया जाता है। कुछ लोगों के चेहरे पर मेकअप, लोशन, क्रीम या टोनर लगा होता है, जिसे हटाने के लिए क्लींजिंग की जाती है।

स्टेप 2:

दूसरे स्टेप में मैग्नीफाइंग लैम्प्स की मदद से स्किन की जानकारी लेते हैं, ताकि उन्हे पता चले कि त्वचा की जरूरत क्या है।

स्टेप 3:

इसके बाद हॉट स्टीम की मदद से त्वचा के पोर्स खोले जाते हैं, ताकि वह नर्म हो जाए।

स्टेप 4:

फिर डर्मेटोलॉजिस्ट मैकेनिकल की मदद से त्वचा की डेड स्किन निकालकर एक्सफोलिएशन किया जाता है। इसके बाद मसाज की जाती है, जिससे फेशियल मसल्स रिलैक्स हो जाती हैं।

स्टेप 5:

इसके बाद फेस मास्क लगाया जाता है। इसमें एक्सपर्ट 20 मिनट तक चेहरे पर पील ऑफ मास्क की एक लेयर चेहरे पर लगाते हैं, जिसे स्किन टाइप के हिसाब से चुना जाता है।

स्पेट 6:

फाइनल स्टेप में डर्मोटोलॉजिस्ट टोनर लगाकर छोड़ देते हैं, जिसके बाद कम से कम 1 दिन तक चेहरे पर किसी चीज का इस्तेमाल नहीं करना होता।

 

माइक्रोकरंट फेशियल के फायदे

त्वचा के टेक्सचर को बनाता है बेहतर

यह फेशियल जॉलाइन को डिफाइन और आईब्रोज को भी अपलिफ्ट करता है, जिससे एंटी-एजिंग के साइन्स जैसे फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम हो जाती हैं।

त्वचा के पोर्स को करता है टाइट

इस फेशियल में त्वचा के पोर्स को टाइट किया जाता है, जिसकी वजह से इसे एंटी-एजिंग फेशियल भी कहते हैं। महीने में एक बार इस फेशियल को लेने से एंटी-एजिंग की समस्या नजर नहीं आती और आप जवां दिखाई देते हैं।

 

ब्लड सर्कुलेशन करें बेहतर

इससे त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ने के साथ ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, जिससे चेहरा दमकता हुआ नजर आता है।

 

त्वचा को करता है डिटॉक्स

माइक्रोकरंट फेशियल त्वचा को डिटॉक्स करके टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है, जिससे स्किन स्वस्थ रहती है।

पिंपल्स व एक्ने की समस्या

ये स्किन पर एक्ने और पिंपल्स की समस्या को भी कम करता है। साथ ही इस फेशियल से त्वचा की डेड स्किन निकल जाती है और गंदे बंद पोर्स भी खुल जाते हैं।

 

सांवली रंगत को करें साफ

नियमित रूप से यह फेशियल करवाने से स्किन टोन भी एक समान हो जाती है। अगर आप भी सांवलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह फेशियल जरूर करवाएं।

इन बातों का रखें ध्‍यान

इस फेशियल को 20 की उम्र से पहले न करवाएं क्योंकि यह मैच्योर स्किन के लिए है।
गर्भवती महिलाओं को यह फेशियल नहीं करवाना चाहिए।
यह फेशियल करवाने के बाद चेहरे पर फेशवॉश और साबुन का इस्तेमाल न करें।
कुछ दिनों तक स्किन को एक्‍सफोलिएट करने से बचें।
फेशियल के बाद मेकअप बिल्कुल भी ना करें।

Content Writer

Anjali Rajput