किचन में मचा रखा है Cockroaches ने आतंक तो ये 5 नुस्खे आएंगे काम

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 03:03 PM (IST)

किचन में रोज-रोज सफाई होने पर भी कॉकरोच रसोई में आतंक मचाकर रखते हैं। किचन ड्रॉर, अलमारी, सिंक की नाली, पाइप, बंद जगहों में यह कॉकरोच अपना घर बना लेते हैं। इतना ही नहीं बर्तन, खाने-पीने की चीजों में भी चले जाते हैं जिसके कारण बर्तन खराब होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी किचन में कॉकरोचों के आतंक से परेशान है तो ये घरेलू नुस्खे आपका काम आसान कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

लौंग 

लौंग का इस्तेमाल करके आप किचन में मौजूद कॉकरोचों का खात्मा कर सकते हैं। इसकी तेज दुर्गंध से मिनटों में कॉकरोच किचन से भाग जाएंगे। 10-12 लौंग लेकर नीम के तेल में मिलाएं। इसके बाद मिश्रण को एक बोतल में डाल दें। तैयार किए गए मिश्रण को कॉकरोच वाली जगह पर फैंक दें। लगातार ऐसा करने से किचन में मौजूद कॉकरोच आसानी से गायब हो जाएंगे। 

PunjabKesari

मिट्टी का तेल 

मिट्टी का तेल भी कॉकरोचों को भगाने के लिए एकदम अच्छा तरीका हो सकता है। किचन में आपको यहां पर भी कॉकरोच दिखते हैं मिट्टी का तेल डाल दें। आप मिट्टी के तेल में थोड़ा सा पानी मिलाकर भी मिश्रण को फेंक सकते हैं। 

बेकिंग सोडा और चीनी 

बेकिंग सोडा और चीनी से तैयार मिश्रण भी आप कॉकरोच भगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा में थोड़ी सी चीनी मिलाएं। इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी डालें और मिश्रण का वहां पर छिड़काव कर दें यहां पर कॉकरोच आते हैं। इससे किचन में मौजूद कॉकरोच आसानी से निकल जाएंगे। 

PunjabKesari

पुदीने का तेल 

पुदीने के तेल में थोड़ा सा नमक और पानी मिलाकर कॉकरोच वाली जगह पर स्प्रे कर सकते हैं। इस मिश्रण को कॉकरोच वाली जगह पर छिड़कने से आसानी से कॉकरोच भाग जाएंगे। 

तेज पत्ता 

तेज पत्ता की तेज गंध से भी आप किचन के कॉकरोच दूर भगा सकते हैं। तेज पत्ते को छोटे-छोटे हिस्सों में काटकर किचन के अलग-अलग कोणे में रख दें। आसानी से कॉकरोच किचन से भाग जाएंगे। 

PunjabKesari

साफ रखें किचन 

इसके अलावा यदि आप चाहते हैं कि किचन में कॉकरोच न आए तो रसोई की नियमित साफ-सफाई करते रहें। खासकर किचन सिंक को अच्छे से साफ करें ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static