तेजी से वजन घटाना है तो रोज पिएं यह ड्रिंक, महीनेभर में मिलेगा रिजल्ट

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 12:22 PM (IST)

औषधीय गुणों से भरपूर मेथी का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। मेथी के साथ-साथ इसके दाने भी काफी फायदेमंद सिद्ध होते हैं, अक्सर कढ़ी बनाते वक्त लोग इनका इस्तेमाल तड़के में करते हैं मगर यदि आप चाहें तो इनकी मदद से अपना वजन भी कम कर सकते हैं। मेथी दाना की तासीर काफी गर्म होती है, ऐसे में इनका इस्तेमाल केवल सर्दियों में ही किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं वजन कम करने के लिए आप किस तरह से इन दानों का इस्तेमाल कर सकती है...

वजन घटाने के लिए मेथी के बीज

मेथी के दानों में खूब फाइबर पाया जाता है, जो थोड़ा सा खाने के बाद ही आपके पेट को भरा होने का संकेत दे देता है, साथ ही खाने के बाद आपको 4 से 5 घंटों तक भूख नहीं सताती।

मेथी दाना सेवन करने का तरीका

अगर आपको कड़वापन ज्यादा परेशान नहीं करता तो आप 1 से 2 टीस्पून मेथीदाना के बीज सुबह-शाम खा सकते हैं। मगर यदि आपको इस तरह इन्हें खाना नहीं पसंद तो आप 1 टेबलस्पून मेथी दाना रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को छानकर पिएं।

आप चाहें तो इसका पाउडर बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तवे पर 1 टेबलस्पून मेथी दाना डालकर भूनें। उसके बाद मिक्सी में दानों को अच्छी तरह पीस लें। पीसने के बाद 1 टीस्पून मेथी दाना रोज सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ लें।

ध्यान रखने योग्य बातें

मेथी दाने की तासर गर्म होने की वजह से गर्भवती महिलाएं, डायबिटीक पेशेंट और किसी अन्य गंभीर बीमारी के शिकार लोग इसका सेवन डॉक्टर से पूछे बगैर न करें। प्रेगनेंट महिलाओं को प्रेगनेंसी के बाद बढ़े वजन को कम करने के लिए भी इनका सेवन नहीं करना चाहिए। इससे उनके शरीर में हार्मोनल बदलाव आ सकते हैं।

तो ये थे मेथी दाना का सेवन करने के फायदे और साथ ही खाते वक्त ध्यान रखने योग्य जरुरी बातें...

Content Writer

Harpreet