दूषित नहीं है पीरियड्स, मासिक धर्म के बारे में आपको कितनी है जानकारी ?

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 10:41 AM (IST)

यह देखते हुए कि 98 प्रतिशत स्तनधारियों को मासिक धर्म नहीं होता है, क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? यदि बहुविकल्पीय विकल्प दिए जाएं, तो अधिकांश लोग सोचते हैं कि पीरियड्स या तो ‘‘कोख को साफ करते हैं'' या फिर ‘‘गर्भावस्था के लिए तैयार होने में मदद करते हैं''। ये मान्यताएं न केवल गलत हैं, बल्कि वे इसे लेकर महिला शरीर की अंतर्निहित अशुद्धता और घृणित स्थिति जैसे हानिकारक मिथकों (महिलाओं के शरीर के पहलुओं जैसे मासिक धर्म और प्रसव के प्रति घृणा और डरावनी प्रतिक्रियाएं) को ही मजबूत करती हैं। कोख गंदी या विषैली नहीं होती। इसे साफ करने की जरूरत नहीं होती है। 

PunjabKesari

दूषित या खतरनाक नहीं है पीरियड्स

मासिक धर्म के दौरान निकलने वाला द्रव मूत्र या मल की तरह एक उत्सर्जन उत्पाद नहीं है। हां, खून का हिस्सा कपड़ों पर दाग लगा सकता है, लेकिन पीरियड्स के बारे में कुछ भी रोगात्मक, दूषित या खतरनाक नहीं है। यह विचार कि गर्भ और योनि गंदे या विषाक्त हैं, सीधे मासिक धर्म के कलंक और संबंधित भेदभाव में योगदान देता है, जैसे कि मासिक धर्म वाले लोगों को कुछ धार्मिक स्थानों या प्रथाओं से बाहर करना, या महिला कैदियों को उनके मासिक धर्म के दौरान जानबूझकर अपमानित करने की खबरें। एक शोध में यूके के माध्यमिक विद्यालयों, विश्वविद्यालय स्तर के प्राकृतिक विज्ञान, चिकित्सा और विशेषज्ञ स्त्री रोग शिक्षा में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली जीवविज्ञान और शरीर विज्ञान पाठ्यपुस्तकों में से 16 की मासिक धर्म चक्र सामग्री की समीक्षा की गई और इसमें पाया कि वह बहुत चिंताजनक था। ऐसा लगता है कि किसी को भी पीरियड्स के कार्य के बारे में नहीं सिखाया जाता है। 


हमें पीरियड्स क्यों होते हैं?

 महिलाओं को अव्यवहार्य या खतरनाक गर्भधारण से बचाने के लिए पीरियड्स संभवतः एक प्रकार के प्रीमेप्टिव गर्भपात के रूप में विकसित हुए हैं। मनुष्यों में आनुवंशिक रूप से असामान्य अंडे, शुक्राणु और निषेचित अंडे, अत्यधिक आक्रामक प्लेसेंटल जुड़ाव की असाधारण उच्च दर होती है, और गर्भावस्था और प्रसव महिलाओं के लिए जोखिम भरा - यहां तक कि संभावित रूप से घातक - अनुभव है। परिणामस्वरूप, अन्य स्तनधारियों की तुलना में हमारे यहां गर्भधारण की दर कम, गर्भपात की दर ऊंची और मातृ मृत्यु दर बेहद ऊंची है। वास्तव में, आधुनिक चिकित्सा में प्रगति के बावजूद, वैश्विक स्तर पर अभी भी लगभग 300,000 गर्भवती माताएं हर साल मर जाती हैं। यदि गर्भावस्था नहीं होती है, जैसा कि अधिकांश मासिक धर्म चक्रों के मामले में होता है, या एक अव्यवहार्य निषेचित अंडे का पता चलता है, तो मासिक धर्म शुरू हो जाता है।

PunjabKesari
गर्भधारण को लेकर गलत है ये तथ्य

 पीरियड्स संभवतः गर्भधारण में मदद नहीं कर सकते। बस एक मिनट के लिए इसके बारे में सोचो। कोख की सामग्री को हटाने से - जिसमें मौजूद अंडे भी शामिल हैं - संभवतः गर्भधारण में मदद मिल सकती है या गर्भावस्था को बनाए रखा जा सकता है? शोध से पता चलता है कि यह धारणा लैंगिकवादी मान्यताओं से प्रभावित है जो महिला शरीर और सभी महिलाओं को शिक्षा, वेतनभोगी रोजगार और नेतृत्व में समान अवसरों के लिए पात्र होने के बजाय बच्चे पैदा करने के लिए उपयुक्त मानती है। अध्ययन के लिए समीक्षा की गई मेडिकल पाठ्यपुस्तकों में से एक के इस उद्धरण पर एक नज़र डालें। यह स्पष्ट रूप से पूरे मासिक धर्म चक्र (केवल ओव्यूलेशन नहीं) को बच्चे पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण मानता है, और बच्चे को जन्म देना महिला प्रजनन शरीर का एकमात्र उद्देश्य है। यह तथ्य कि मनुष्यों ने संभावित रूप से खतरनाक अव्यवहार्य गर्भधारण को समाप्त करने का एक साधन विकसित किया है, इतना अधिक छोड़ा नहीं गया है, जितना नकारा गया है। 


हम और क्या नहीं जानते?


 यह देखते हुए कि सामान्य मासिक धर्म परिवर्तन प्रदाह के ‘‘मुख्य लक्षणों'' को दर्शाते हैं - तापमान में वृद्धि, प्रदाह, दर्द और रक्त प्रवाह में परिवर्तन - और आहार, जीवनशैली और दवाओं सहित सूजन-विरोधी हस्तक्षेप, चक्रीय परिवर्तनों को कम करते हैं, यह काफी हद तक चूक है। हमें वास्तव में युवावस्था से ही सिखाया जाना चाहिए कि मासिक धर्म के दर्द और खून की कमी को कैसे कम किया जाए - यह कोई कठिन विज्ञान नहीं है। वास्तव में, लगभग आधी पाठ्यपुस्तकों में रक्त की हानि का भी उल्लेख किया गया था, और केवल चार में यह बताया गया था कि कैसे नियमित मासिक धर्म के परिणामस्वरूप आमतौर पर आयरन की कमी हो जाती है - जिससे कुछ मामलों में एनीमिया हो जाता है। आधे से भी कम पाठ्यपुस्तकों में किसी भी संबंधित स्वास्थ्य समस्या का उल्लेख किया गया है, जैसे एंडोमेट्रियोसिस, भारी मासिक धर्म रक्तस्राव, फाइब्रॉएड, पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम, प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम, प्रीमेन्स्ट्रुअल डिस्फोरिक डिसऑर्डर, या अस्थमा, माइग्रेन, मिर्गी, आंत्र सिंड्रोम, ऑटो इम्यून विकार या चिंता और अवसाद। इसलिए, डॉक्टरों को भी महिला-प्रचलित बीमारियों के बारे में पर्याप्त शिक्षा नहीं दी जाती है, जिसका निश्चित रूप से उनके रोगियों के स्वास्थ्य परिणामों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

PunjabKesari
हमें ये बातें क्यों नहीं सिखाई जातीं?


किसी भी पाठ्यपुस्तक ने मासिक धर्म के अनुभव- आम तौर पर दर्दनाक- के उद्देश्य या सन्निहित का उल्लेख नहीं किया और सभी ने प्रभावी ढंग से पूरे मासिक धर्म चक्र को सेक्स हार्मोन में उतार-चढ़ाव तक सीमित कर दिया। इसका कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है। शोध से पता चलता है कि मासिक धर्म शिक्षा में महिला सेक्स हार्मोन पर विशेष ध्यान सामाजिक प्रभावों से प्रेरित होता है, जैसे हिस्टेरिकल या हार्मोनल महिला का मिथक। सैकड़ों वर्षों से, महिलाओं के भावनात्मक और शारीरिक कष्ट के अनुभवों को जीवन के दुखद अनुभवों, दर्द या अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के बजाय - स्त्रीत्व के सार के रूप में - कोख से जोड़ दिया जाता था। जैसे ही 1920 के दशक के अंत में पहली बार महिला सेक्स हार्मोन की पहचान की गई, मासिक धर्म शरीर क्रिया विज्ञान के बारे में जानकारी वाली पाठ्यपुस्तकें इसकी प्रदाह प्रक्रियाओं के बजाय हार्मोनल मॉडल और स्पष्टीकरण पर स्विच हो गईं। फिर, फोकस में इस बदलाव का कोई वैज्ञानिक कारण नहीं था, हालांकि यह महिलाओं के स्वाभाविक रूप से तर्कहीन व्यवहार के बारे में मौजूदा सामाजिक मान्यताओं को प्रतिबिंबित करता था। दुर्भाग्य से, मासिक धर्म स्वास्थ्य साक्षरता अभी तक शारीरिक मॉडल में इस बदलाव से उबर नहीं पाई है। 


तो क्या हुआ?


एक बार जब मासिक धर्म चक्र का उद्देश्य और प्रदाह संबंधी प्रकृति समझ में आ जाती है, तो मासिक धर्म से पहले होने वाले परिवर्तन अब रहस्यमय या इलाज में मुश्किल नहीं रह जाते हैं। मासिक धर्म से पहले होने वाले परिवर्तनों को अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों से अलग करना भी बहुत आसान हो जाता है, क्योंकि बाद वाले को अकेले प्रदाह-रोधी उपायों से काफी हद तक कम नहीं किया जा सकता है। मासिक धर्म चक्र के रिडक्टिव हार्मोनल मॉडल को पढ़ाना अनजाने में हानिकारक हार्मोनल या हिस्टेरिकल महिला लिंग मिथक के लिए छद्म वैज्ञानिक प्रमाण प्रदान करता है। यह मिथक महिलाओं के दर्दनाक या परेशान करने वाले लक्षणों पर अविश्वास करने और उनके प्रति दुर्व्यवहार और भेदभाव को बढ़ाने में योगदान देता है। अब समय आ गया है कि हम सभी को अधिक व्यापक मासिक धर्म स्वास्थ्य साक्षरता सिखाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static