ट्यूमर के चलते बढ़ा कद तो बास्केटबॉल में करियर बना कमाई शोहरत, ये हैं देश की सबसे लंबी बास्केटबॉल प्लेयर

punjabkesari.in Thursday, Oct 05, 2023 - 12:25 PM (IST)

बास्केटबॉल के खिलाड़ियों का कद लंबा होना जरूरी होता है, लेकिन छत्तीसगढ़ की पूनम चतुर्वेदी का कद तो इतना ज्यादा लंबा है कि देखने वाले देखते ही रह जाते हैं। यहां तक कि बॉस्केटबॉल के आम खिलाड़ी भी उनके सामने बौने लगते हैं। पूनम अपने खेल से ज्यादा देश की सबसे लंबी महिला खिलाड़ी होने के लिए भी जानी जाती हैं। बता दें उनके इस लंबे कद ने ही उन्हें शोहरत दिलाई है। आइए आपको बताते गैं पूनम चतुर्वेदी के बारे में....

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Poonam Chaturvedi (@poonam_chaturvedi.15)

कौन है पूनम चतुर्वेदी

पूनम चतुर्वेदी कानपुर से हैं। उन्होंने साल 2011 में बास्केटबॉल में करियर बनाने के लिए भिलाई स्थित स्पोटर्स हॉस्टल में ट्रेनिंग ली। पूनम को साल 2013 में पता चला की उन्हें ब्रेन ट्यूमर है, जिसका वो ऑपरेशन नहीं कराना चाहती हैं और ये ही वजह है कि लंबाई आसामान्य है। ये ही कारण है कि पूनम आयुर्वेदिक दवाइयों की मदद से अपना इलाज कर रही हैं। पूनम कहती हैं कि वो 2010 में छत्तीसगढ़ में यूथ नेशनल  खेलने गई तो वहां पर कोच ने उनकी लाजवाब हाइट पर ध्यान देते हुए उन्हें बुलाया और साल 2011 में वो छत्तीसगढ़ की टीम में शामिल हो गई। बता दें पूनम की 7 फूट लंबी हैं। वहीं उनके अपने पिता की लंबाई तो 6 फूट भी नहीं है। उनकी लंबी हाइट को देखते हुए ही लोगों ने उन्हें उनके पिता को सलाह दी थी कि वो स्पोर्ट्स में उनका करियर बनवाएं। वहीं कई सारे लोग तो  पूनम की लंबाई का मजाक भी बनाते थे, मगर बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो उनसे प्रेरणा लेते हैं। वहीं ये बास्केटबॉल प्लेयर सोशल मीडिया पर भी बहुत फेमस है, इंस्टा पर इनके 394K followers हैं। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Poonam Chaturvedi (@poonam_chaturvedi.15)


पूनम करती हैं सरकारी नौकरी

पूनम को सरकार द्वार नौकरी भी ऑफर की जा चुकी है। मौजूदा समय में वो हावड़ा में एक क्लर्क के तौर पर काम करती हैं। बिना लोगों और ट्रोलर्स की परवाह किए पूनम लगातार अपनी जिंदगी जी रही हैं, जिससे हम सभी को सीख लेनी चाहिए।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Poonam Chaturvedi (@poonam_chaturvedi.15)

Content Editor

Charanjeet Kaur