फिट, सेक्सी,गॉर्जियस ..... Bollywood की इन फिटेस्ट एक्ट्रेसेस ने बदली मांओं की छवि !

punjabkesari.in Saturday, May 13, 2023 - 01:06 PM (IST)

अक्सर मातृतव को फिटनेस और सेल्फ केयर का विरोधी मान लिया जाता है। सोशल टैबू और बॉलीवुड ने मां के रूप में एक ऐसी स्त्री की छवि गढ़ने की कोशिश की जो थकी, उदास, दुखी और बीमार है। इसके बावजूद वह जैसे-तैसे अपने बच्चों की परवरशि कर रही है और अपने लिए समय निकालना जैसा गुनाह है। इसी ढर्रे पर बहुत सारी बॉलीवुड एक्ट्रेस ने शादी और मां बनने के बाद इंडस्ट्री को बाय-बाय कर दिया।

अब मॉम गॉर्जियस हैं

नई एक्ट्रेसेस ने मां की पिछली सदी वाली छवि को न केवल ऑन सक्रीन बदला, बल्कि ऑफ स्क्रीन यानी अपने निजी जीवन में भी वे फिट जीवन में भी वे फिट, सेक्सी और गॉर्जियस मां के अवतार में नजर आ रही हैं। वे सेल्फ केयर और फैमिली केयर में संतुलन साधना जानती हैं। बॉलीवुड की इन फिटेस्ट मॉम से प्रेरणा लेकर आप भी अपनी फिटनेस को नेक्सट लेवल पर ले जा सकती हैं। वैसे तो प्रेगनेंसी के बाद वजव बढ़ना और पेट निकल जाना आम बात है। कई महिलाएं शरीर में इस बड़े बदलाव के बाद कई तरह के मानसिक तनाव से गुजरती हैं, जिसे पोस्टपार्टम डिप्रेशन भी कहा जाता है। लेकिन कई बॉलीवुड की हस्तियां ऐसी है जिन्होंने प्रेगनेंसी के बाद कुछ समय में अपने आप फीट कर लिए। तो चलिए International Mother's Day के मौके पर जानते हैं कुछ हस्तियों के बारे में....

शिल्पा शेट्टी

शिल्पा ने 2009 में राज कुंद्रा से शादी की और 2012 में उन्होंने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया। एक्ट्रेस अपनी लीन और फिट बॉडी के लिए जानी जाती हैं इसलिए उन्होंने प्रेगनेंसी के बाद 3 महीने में ही अपना 21 किलो वजन कम कर दिया था।

आलिया भट्ट

आलिया ने हाल ही में रणबीर कपूर से शादी की है और राहा को जन्म दिया। वो इस समय बॉलीवुड की सबसे यंग मॉम है। इसके बाद आलिया ने काफी समय तक जिम को दिया और कुछ ही महीनों में वापस शेप में आ गईं। उन्होंने ये भी बताया कि इस दौरान वो पोस्टपार्टम ट्रॉमा से ओवरकम होने के लिए थेरेपी का भी सहारा ले रही हैं।

करीना कपूर

शादी से पहले जीरो फिगर से सभी के होश उड़ाने वाली करीना अब 2 बच्चों की मां है। मगर उनकी फिटनेस अब भी किसी से कम नहीं हैं। हेल्दी  डाइट और सही एक्सरसाइज की बदौलत करीना ने पहली डिलीवरी के बाद सिर्फ 3 महीनों में लगभग 16 किलो वजन कम कर लिया था।

मलाइका अरोड़ा

मलाइका को फिटनेस दीवा कहा जाए तो गलत नहीं होगा। 40 के बाद भी उनकी फिटनेस और लुक गजब के हैं। उन्होंने अपने बच्चे अरहान खान तो जन्म देने के बाद योग, किकबॉक्सिंग और वेट ट्रनिंग की। एक्ट्रेस जिम वर्कआउट और योग दोनों की मदद से खुद को फिट रखती हैं।

ट्विंकल खन्ना

ट्विंकल  फिलहाल 2 बच्चों की मां है और बेहद खूबसूरत और फिट हैं। प्रेगनेंसी के दौरान इनका वजन कापई ज्यादा बढ़ गया था। लेकिन जल्द ही उन्होंने अपना सारा वजन कम कर लिया। उन्होंने प्रेगनेंसी के बाद अपना वजन कम करने के लिए योग, आहार और तैराकी जैसे व्यायाम का सहारा लिया।


 

Content Editor

Charanjeet Kaur