कौन हैं 'पैड वुमन' जीवन ज्योत कौर, जिन्होंने चुनाव में सिद्धू और मजीठिया को हराया?

punjabkesari.in Monday, Mar 14, 2022 - 04:56 PM (IST)

पंजाब में 2022 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने इतिहास रचते हुए 117 विधानसभा सीटों में से 92 सीटों पर अपनी जीत हासिल की। इस चुनाव में अमृतसर ईस्ट की सीट के नतीजे की लगातार चर्चा हो रही है। दरअसल, कांग्रेस के नवजोत सिंह सिद्धू और शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया जैसे नेताओं को 'आप' की एक साधारण कार्यकर्ता ने हरा दिया है। इन दिग्गज नेताओं से जीत हासिल करने वाली का नाम जीवन ज्योत कौर है, जिन्होंने कुल 39,679 मतों से जीत प्राप्त की है।

 

जीवन ज्योत कौर ने पहली बार चुनाव लड़ने पर ही अपने नाम एक ऐतिहासिक जीत हासिल की है। आम जनता पार्टी की इस शानदार जीत से अरविंद केजरीवाल ने इन्हें आम आदमी की ताकत कहा हैं। चलिए आपको बताते हैं कौन है जीवन ज्योत कौर...

PunjabKesari

'पैड वुमन' के रूप में जानी जाती जीवन ज्योत

बता दें, जीवन ज्योत बीते कई सालों से श्री हेमकुंड एजुकेशन सोसाइटी के लिए काम करती आई है। वे माहवारी (periods) के समय स्वच्छता से जुड़े कार्यक्रम इकोशी मेंस्ट्रुअल हेल्थ प्रोग्राम (EcoShe Menstrual Health Programme) से भी जुड़ी हुई हैं। उन्होंने जेल, स्कूलों और झुग्गी बस्तियों में जा-जाकर महिलाओं को सैनिटरी नैपकिन बांटें। उनके कार्यों के कारण जीवन जी ‘पैड वुमन ऑफ पंजाब’ के नाम से भी जानी जाती है।

PunjabKesari

2015 में आम आदमी पार्टी में हुईं थी शामिल

जीवन जी 2015 में 'आप' पार्टी में शामिल हुईं थीं। वे अपनी मेहनत व लगन से कार्यों को करती हुई आगे बढ़ती रहीं। साल 2013 में जब दिल्ली में शीला दीक्षित की सरकार को अरविंद केजरीवाल ने हरा दिया था जब जीवन ज्योतकौर ने कहा था कि आम आदमी पार्टी ने नए लोगों को राजनीति में आने के लिए प्रेरणा दी है। बता दें, अपने पहले चुनाव में ही 'आप' पार्टी ने वर्ष दिल्ली की शीला दीक्षित सरकार को हार का मुंह दिखा दिया था।

PunjabKesari

अरविंद केजरीवाल ने की जीवन ज्योत कौर की तारीफ

‘पंजाब की पैड वूमन’ द्वारा सिद्धू और मजीठिया जैसे बड़े नेताओं को हराने के बाद केजरीवाल ने उनकी तारीफ करते कहा, 'आम आदमी में बड़ी ताकत है।' केजरीवाल ने कहा, 'सिद्धू को किसने हराया, एक साधारण महिला वॉलेंटियर हैं जीवन ज्योत कौर।' उन्होंने मजीठिया और सिद्धू दोनों को हरा दिया। इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा कि, 'जिस दिन आम आदमी खड़ा हो गया उस दिन बड़ी-बड़ी कुर्सियां हिल जायेंगी।' आप भी अपने अंदर की ताकत को पहचानो।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static