मिलिए भारत की खूबसूरत Female BodyBuilder से, एक तो है दो बच्चों की मां

punjabkesari.in Monday, Mar 02, 2020 - 04:01 PM (IST)

भई आज के समय में लड़कियां लड़कों से कुछ कम नहीं हैं। फिर चाहे बात बाॅडी बिल्डिंग की ही क्यों ना हो। अब वो दिन तो गए, जब सिर्फ पुरुष ही सिक्स पैक एब्स बनाते थे। आज के दौर में महिलाएं भी सिक्स पैक एब्स बना रही हैं। वह अपनी फिजिकल फिटनेस को लेकर काफी जागरुक हैं। इतना ही नहीं उनमें बॉडी बिल्डिंग का क्रेज भी काफी देखा जा रहा है। ऐसी ही भारत की खूबसूरत महिलाएं है जिन्होंने अपनी बाॅडी बिल्डिंग से देश का नाम ऊंचा किया है। आइए आपको मिलवाते हैं देश की फीमेल बॉडी बिल्डर्स से...

यास्मीन चौहान
यूपी की रहने वाली यास्मीन ने बॉडी बिल्डिंग की प्रतियोगिताओं में कई खिताब जीते हैं। उन्होंने अपनी बॉडी के जरिए देश का नाम  ऊंचा किया है। यास्मीन को आयरन वुमन के नाम से भी जाना जाता है। इतना ही नहीं उन्होंने इंडियन बॉडी बिल्डिंग एंड फिटनेस फेडरेशन की ओर से आयोजित किए गए मिस इंडिया-2016 का खिताब भी अपने नाम किया है। बॉडीब्लिडर होने के साथ यास्मीन दिखने में भी खूबसूरत हैं। यास्मीन गुड़गांव में अपना जिम भी चलाती हैं। जहां पर वह लड़कियों के साथ-साथ लड़कों को भी ट्रेंड करती हैं।

करुणा वाघमारे
करुणा ने 46वें एशियाई बॉडी बिल्डिंग में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। वह मिस इंडिया फिटनेस फिजिक टाइटल भी जीत चुकी हैं। मुंबई की रहने वाली करुणा ने चीन में हुई फिजिक स्पोर्ट्स चैंपियनशिप्स में शानदार प्रदर्शन किया था। इसके अलावा उन्होंने 2015 के अमैच्योर ओलिंपिक में 5वां स्थान हासिल किया था। करुणा दो बार नेशनल चैंपियनशिप जीत चुकी हैं और अब तक 30 से ज्‍यादा चैंपियनशिप में हिस्‍सा ले चुकी हैं।

श्वेता राठौड़
पेशे से इंजीनियर श्वेता अब तक मिस वर्ल्‍ड 2014 (फिटनेस फिजीक), मिस एशिया 2015 (फिटनेस फिजीक), मिस इंडिया (स्‍पोर्टस फिजीक) मिस मुंबई 2016 का खिताब जीत चुकी हैं। वह उज्बेकिस्तान में हुई बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल और एशियन चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बॉडी बिल्डर हैं। आज श्वेता एक एनजीओ और फिटनेस फॉरएवर एकेडमी चलाती हैं।

यूरोपा भौमिक
पश्चिम बंगाल की रहने वाली यूरोपा महज 17 साल की उम्र में भारत की सबसे कम उम्र की बॉडी बिल्डर बन गई थी। उनके अंदर बॉडी बिल्डिंग का जोश और जुनून इतना ज्यादा है कि वो दिन में 24 घंटे में से करीब 8 घंटे कसरत करती हैं। उन्होंने साल 2016 में हुई IBPS चैंपियनशिप में तीसरा स्थान हासिल किया था। साल 2017 में नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता और बॉडी बिल्डिंग में भी कई मेडल अपने नाम किए।

दीपिका चौधरी
विश्व महिला बॉडी बिल्डिंग में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली दीपिका ने अप्रैल 2015 में अमेरिका में आयोजित इंटरनेशनल फिगर एथलीट कॉम्पिटीशन अपने नाम किया था। वह एक अंतरराष्ट्रीय कॉम्पिटिशन जीतने वाली पहली भारतिय महिला थी। दीपिका इससे पहले साल 2013 में अमेरिका के फ्लोरिडा में आयोजित एथलीट कैंप में भी शामिल हो चुकी हैं।

थिंगबाइज्म सरिता देवी
मणिपुर की बॉडी बिल्डिंग खिलाड़ी सरिता का नाम बोलने में भले ही कठिन हो, लेकिन उनका स्वभाव बेहद सरल है। सरिता दो बच्चों की मां है, उन्होंने परिवार चलाने के साथ बॉडी बिल्डिंग में अपना करियर बनाया। 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में सरिता ने रजत पदक जीता था। उन्होंने वर्ल्ड बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। एशियन बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल किया। इसके अलावा सरिता मिस इंडिया का खिताब हासिल भी हासिल कर चुकी हैं।

Content Writer

Vandana