मिलिए भारत की पहली महिला बॉडीबिल्डर से , 6 पैक एब्‍स देखकर आप भी होंगे Motivate

punjabkesari.in Friday, Oct 01, 2021 - 01:40 PM (IST)

बदलते जमाने के साथ लोगों की सोच और शोक भी बदल रहे हैं। वो जमाना गया जब केवल पुरुष ही बॉडी बिल्डर होते थे, अब तो महिलाएं भी इस मामले में बाजी मार रही हैं। विमिन बॉडीबिल्डर अब देश ही नहीं दुनिया में भी अपना नाम कमा रही हैं। आज हम आपको भारत की पहली महिला बॉडीबिल्डर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ताकत के मामले में  एक सामान्य इंसान से कहीं ज़्यादा है। 
PunjabKesari

कई प्रतियोगिताओं में ले चुकी हैं हिस्सा 


महाराष्ट्र के रायगढ़ ज़िले से आने वाली अश्विनी वास्कर का पारिवारिक कारोबार मछली पकड़ने से जुड़ा था लेकिन फिर उन्हें बॉडी बिल्डिंग का भूत ऐसा चढ़ा कि फिर उतरा ही नहीं। वह भारत की पहली प्रतिभागी हैं, जिन्होंने बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिताओं में भाग लिया था। वह अब तक 8 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुकी हैं।

PunjabKesari
आसान नहीं थी  यह राह 


हालांकि ये रास्ते उनके लिए आसान नहीं था। अश्विनी बताती हैं कि मुझे सबसे बड़ी दिक्कत थी बिकनी पहनने को लेकर लेकिन अब इसकी आदत हो गई है। अश्विनी के पिता, बालचंद्र वास्कर को भी पहले छोटे कपड़े पहनकर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से एतराज़ था, बाद में अश्विनी ने उन्हें मना लिया और समझाया ये कपड़े प्रतियोगिता के लिए ज़रूरी हैं। 

PunjabKesari

मोटापा कम करने के लिए गई थी  Gym

बाद में उनके पिता ने कहा कि तुम अपना शरीर नहीं बेच रही, तुम दुनिया को दिखा रही हो कि ये तुमने अपनी मेहनत से कमाया है.। अश्विनी का  2014 में फ़िटनेस की तरफ़ झुकाव बढ़ा था। दरअसल वह अपने मोटापा से परेशान होकर Gym जाने लगी थी। उन्हे क्या पता था कि एक दिन सही उनका Passion बन जाएगा। 


अश्विनी ने दिए कुछ टिप्स 


अश्विनी  बताती हैं कि फ़िटनेस फ़िज़िक में अच्छे मसल्स, एब्स तो चाहिए लेकिन आपकी बॉडी भारी नहीं होनी चाहिए और ना ही आपके कंधे काफी चौड़े होने चाहिए। सबसे ज़्यादा ज़रूरी हैं कि आपकी बॉडी में लचीलापन हो।  इस श्रेणी में प्रतियोगियों को मंच पर डांस परफॉरमेंस भी देनी होती हैं और डांस करते वक़्त उन्हें अपनी बॉडी का प्रदर्शन करना पड़ता हैं, यहां बॉडी और एनर्जी के नंबर दिए जाते है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static