देश की अगली अरबपति बनेंगी Nykaa की CEO फाल्गुनी नायर, कभी दूसरों को देती थी निवेश की सलाह

punjabkesari.in Thursday, Aug 05, 2021 - 01:06 PM (IST)

ब्यूटी कंपनी Nykaa का नाम हर महिला ने सुना होगा और ज्यादातर महिलाओं ने इसके प्राॅडक्टस का भी इस्तेमाल किया होगा। बता दें कि ब्यूटी कंपनी Nykaa काॅस्मेटिक प्राॅडक्ट बनाती है, इतना ही नहीं Nykaa कंपनी के इन प्राॅडक्टस को बाॅलीवुड की कई बड़ी अभिनत्रियां भी प्रमोट करती है, जाह्ननवी कपूर Nykaa कंपनी की सबसे पहली ब्रांड एंबेसडर है। 

वहीं इस कंपनी की संस्थापक फाल्‍गुनी नायर इस बिजनेस को और आगे बढ़ाने के लिए Nykaa अपना आईपीओ (IPO) लाने की तैयारी में है। कंपनी ने इसके लिए मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास DRHP यानि कि दस्तावेज भी जमा करा दिए है। वहीं  Nykaa द्वारा जमा कराए गए DRHP के मुताबिक इस इश्यू के जरिए कंपनी 4000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है।

मिलिए कंपनी की संस्थापक फाल्‍गुनी नायर से
पूर्व इनवेस्‍टमेंट बैंकर से Nykaa की संस्थापक बनी फाल्‍गुनी नायर मुंबई में जन्मी और पली-बढ़ी। फाल्गुनी ने इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनजमेंट अहमदाबाद के सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में  पोस्ट ग्रेजुएट किया है। जिसके बाद वह 1993 में, वह कोटक महिंद्रा समूह में मैनेजिंग डायरेक्टर टीम में शामिल हुईं। 2005 में, उन्हें मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया गया था। कोटक में 19 साल के कार्यकाल के बाद, फाल्गुनी ने उद्यमिता में कदम रखने के लिए अपनी हाई-प्रोफाइल जाॅब छोड़ दी।


IPO के लॉन्‍च होते ही फाल्‍गुनी नायर बन जाएंगी अरबपति बिजनेसवुमन 
जिसके बाद साल 2012 में फाल्‍गुनी नायर ने NYkaa की स्थापना की। बता दें कि फाल्गुनी केकेआर इंडिया के प्रमुख संजय नायर की पत्नी हैं। पिछले कई सालों से फाल्‍गुनी नायर ने यूरोप और अमेरिका के रोड शोज के जरिए भारतीय कंपनियों के फाउंडर्स को नई राह दिखाई। अब फाल्‍गुनी नायर ने खुद एक इतिहास रचने की तैयारी में हैं, एक रिपोर्ट के मुताबिक नायका ने अपना आईपीओ लॉन्‍च करने की तैयारी कर ली है। इस आईपीओ के लॉन्‍च होते ही फाल्‍गुनी अरबपति बिजनेसवुमन बन जाएंगी।

एक क्लिक से खरीद सकते हैं ब्यूटी प्राॅडक्टस
जहां अब तक आनलाइन घर का सामान, राशन, कपड़े जूते मिलते थे वहीं NYkaa ने अपनी वेबसाइट और एप लांच कर महिलाओं के ब्यूटी प्राॅडक्टस  लिपिस्‍टक, काजल और मेकअप की तमाम चीजें को अपनी साइट में शामिल किया जहां महिलाए एक क्लिक से यह प्राॅडक्ट खरीद सकती है। इतना ही नहीं ऑनलाइन साइट नायका पर अच्‍छे-खासे डिस्‍काउंट भी मिल जाते हैं।

ऐसे पड़ा वेबसाइट का नाम NYkaa 
वेबसाइट का नाम NYkaa संस्‍कृत का एक शब्‍द  है जिसका अर्थ है ‘केंद्र बिंदु’। कई राउंड की फंडिंग के बाद नायका के लिए फंड इकट्ठा किया गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2020 में नायका ने 100 करोड़ रुपए का फंड स्‍टीडव्‍यू कैपिटल से हासिल किया था,  इसके साथ ही नायका एक यूनिकॉर्न स्‍टार्टअप हो गया था जिसकी वैल्‍यू 85 अरब आई थी।

कोविड 19 महामारी के बीच बढ़ा  प्रॉफिट
एक रिपोर्ट के मुताबिक नायका एक ब्यूटी रिटेलर नायका इस वित्त वर्ष के आखिर में शेयर बाजारों में 4.5 अरब डॉलर वैल्युशन के साथ लिस्ट हो सकती है, पहले यह वैल्युएशन 3 अरब डॉलर से ज्यादा का रहने की बात कही गई थी।  कोविड 19 महामारी के दौरान ऑनलाइन बिक्री पर बढ़े शिफ्ट की वजह से नायका को फायदा हुआ , कंपनी का रेवेन्‍यू और प्रॉफिट बढ़ा है इसी के चलके नायका अपना आईपीओ लाने जा रही है।


 

Content Writer

Anu Malhotra